scriptनेता-अफसर बनेंगे बाराती, पखारेंगे बेटियों के चरण-देंगे उपहार | Leader-officer will give gifts at the feet of daughters | Patrika News

नेता-अफसर बनेंगे बाराती, पखारेंगे बेटियों के चरण-देंगे उपहार

locationहोशंगाबादPublished: May 26, 2022 12:22:08 pm

Submitted by:

devendra awadhiya

narmdapuram नर्मदापुरम जिले में सामूहिक सम्मेलनों में कराए जाएंगे 227 जोड़ों के विवाह, बेटियों को मिलेंगे, श्रंृगार सामग्री-जेवर, टीवी, पलंग-बिस्तरत, पंखा आदि गृहस्थी का मिलेगा सामान

नेता-अफसर बनेंगे बाराती, पखारेंगे बेटियों के चरण-देंगे उपहार

नेता-अफसर बनेंगे बाराती, पखारेंगे बेटियों के चरण-देंगे उपहार

नर्मदापुरम. narmdapuram जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलनों की तैयारियां हो गई है। सामाजिक न्याय विभाग एवं जनपदों के संयुक्त तत्वावधान में सात स्थानों पर सम्मेलन होंगे। इसमें करीब 227 जोड़ों के विवाह कराए जाएंगे। इसमें अधिकारी और कर्मचारी बाराती बनेंगे और बेटियों के पांव पूजकर हाथ पीले कर कन्यादान करेंगे। बेटियों को उपहार स्वरूप श्रृंगार, जेवरात सहित 38 हजार रुपए की गृहस्थी की सभी सामग्री भी दी जाएगी। साथ ही बेटियों के बैंक खातों में 11 हजार रुपए की राशि भी ट्रांसफर होगी। प्रत्येक आयोजन पर 6 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसी कड़ी में गुरुवार को आईटीआई रोड किनारे स्थित कृषि उपज मंडी प्रांगण में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसमें 38 जोड़ों के विधिवत वैवाहिक संस्कार कराए जाएंगे।

ये सामग्रियां मिलेगी बेटियों को
सामाजिक न्याय एवं कल्याण विभाग की उप संचालक प्रमिला बाइकर ने बताया कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में मुख्य मंत्री कन्यादान योजनांतर्गत वैवाहिक संस्कार में बंधने वाली बेटियों को 5 बर्तन के सेट, चार सेट साडिय़ां-कपड़े, श्रृंगार की सामग्री, गले का चांदी का मंगलसूत्र, पायजेब, बिछिया, पलंग, बिस्तर बेड सीट सहित, पंखा, एवं 32 इंच की कलर टीवी सहित वर को घड़ी भी दी जाएगी। बधुओं के खाते में 11 हजार रुपए की राशि भी प्रदान की जाएगी।
आज मंडी में हो रहा सामूहिक सम्मेलन
आईटीआई रोड किनारे स्थित कृषि उपज मंडी में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आज गुरुवार को सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसमें करीब 38 जोड़े अग्निदेव के सात फेरे लेकर वैवाहिक संस्कार में बंधेंगे। यह आयोजन जनपद पंचायत एवं नगरपालिका के संयुक्त तत्वाधान में हो रहा है। इसमें वर-वधुओं को विशेष उपहार वितरित किए जाएंगे। मंडी प्रांगण को वैवाहिक आयोजन की आकर्षक ढंग से सजाया गया है।


कहां कब होंगे सामूहिक विवाह सम्मेलन
स्थान – दिनांक- प्रस्तावित जोड़े
जनपद-नपा नर्मदापुरम: 26 मई : 38
नपा सिवनीमालवा : 28 मई : 18
बनखेड़ी नपा परिषद : 28 मई : 18
जनपद सिवनीमालवा : 28 मई : 89
जनपद सोहागपुर : 31 मई : 26
नपा पिपरिया : 31 मई : 10
जनपद पिपरिया : 31 मई : 28
………………………………………………………….
कुल स्थान सात : 227
…………………………………………………………..
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो