साहित्यकार और कवि सोशल मीडिया पर जगा रहे अलख

महाराज गुहराज निषादराज की जयंती समाज के लोगों ने घर पर ही रहकर मनाई

होशंगाबाद. साहित्यकार और कवि सोशल मीडिया पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अलख जगा रहे हैं। इसमें वरिष्ठ कवि पं. गिरिमोहन गुरु ने यू-ट्यूब, वाट्सएप के जरिए नर्मदा पुराण की चौपाइयां सुनाकर लोगों को आपदा में संभलने के लिए प्रेरित किया है। लोगों को संक्रमण से बचाव के बारे में आध्यात्मिक तौर पर विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से भी समझाइश दे रहे हैं। शिव संकल्प साहित्य परिषद के संस्थापक पं. गुरु ने इस मानव निर्मित आपदा में लोगों को धैर्य व संयम बनाए रखते हैं इस महामारी से बचाव के लिए तत्पर रहने का आग्रह किया। इश्वर की याद तब आती है जब सभी तरह से हताश हो जाता है। जब विज्ञान हाथ खड़े कर देता है तो भक्ति-आस्था ही एक मात्र उपाय है। पवित्र नदियां गंगा, सरस्वती, नर्मदा के महत्व को समझाया। नर्मदा को साक्षात मां बताते हुए दर्शन मात्र से सभी पाप से मुक्ति की बात का उल्लेख किया। इसी तरह अन्य कवि भी अपनी रचनाओं से सोशल मीडिया पर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

घर पर ही मनाई निषाद राज जयंती

शहर में रविवार को महाराज गुहराज निषादराज की जयंती समाज के लोगों ने घर पर ही रहकर मनाई। जयंती समिति व अखिल भारतीय निषाद सेना ने इस मौके पर कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सभी को आवश्यक सावधानियां रखने के लिए प्रेरित किया। निषादराज के चित्र के समक्ष पूजन किया। सभी ने सोशल डिस्टेंस रखते हुए मास्क पहनकर पूजन-प्रार्थना की। कार्यक्रम में अध्यक्ष अधिवक्ता राजेश मांझी, उपाध्यक्ष राजेश रायकवार, श्याम कहार, हितेश मांझी, प्रशांत गोहेला, मनोज रायकवार, कमलेश क्षीरसागर, संजय, राजेश घाघरे, गंगाराम कहार, शेखर केवट, पिंटू केवट, पार्षद ज्योति मांझी आदि समाज बंधु शामिल रहे। अंत में सदस्यों ने शासन के बचाव के नियमों का पालन करते हुए सभी लोगों के स्वस्थ रहने की कामना की।

प्रशासन ने लोगों की मदद व चिकित्सा के लिए मांगी मदद
जिला प्रशासन ने रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से जरुरतमंद लोगों की मदद व चिकित्सा व्यवस्थाओं के लिए संस्थाओं व लोगों से दान की अपील की है। इसके लिए ऑनलाइन, चैक या ड्राफ्ट से रेडक्रास का खाता नंबर व आईएफएससी कोड भी जारी किया है। लोगों ने इसमें सहयोग देना भी शुरू कर दिया है।

devendra awadhiya Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned