लॉकडाउन 4.0: ग्रीन जोन में हिदायत के साथ रियायत से मिलेगी राहत

होशंगाबाद जिले में अब किन चीजों पर मिलेगी छूट

By: poonam soni

Published: 19 May 2020, 12:39 PM IST

होशंगाबाद. कोरोना को हराकर होशंगाबाद ग्रीन जोन बन गया है। पहले रेड और फिर ऑरेंज जोन में होने की वजह से जिले में सभी व्यापारिक गतिविधियां ठप पड़ी हुई थी। जिला अब ग्रीन जोन घोषित होने के बाद यहां रियायत के साथ राहत मिलने की उम्मीद है। जिला प्रशासन ने मंगलवार को शासन की विस्तृत गाइडलाइन आने के बाद फैसला लेने की बात कही है। कलेक्टर धनंजय सिंह ने बताया कि जिला ग्रीन जोन में आ गया है। इतने कम समय में रेड से ऑरेंज और ऑरेंज से ग्रीन में आना किसी चुनौती से कम नहीं था। सघन मॉनटरिंग और सभी के सहयोग से इसमें सफल हो पाए हैं। कलेक्टर ने कहा कि शासन के जो भी दिशा निर्देश होंगे, उनके मुताबिक कार्रवाई की जाएगी। एडीएम जीपी माली ने कहा कि सरकार की विस्तृत गाइडलाइन मंगलवार को मिलेगी। जिसके अनुसार कार्रवाई होगी।

Patrika Radio: 5300 के करीब पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, देखें अपडेट

कोरोना से फाइट का फाइव-एस प्लान का असर, लॉकडाउन-3 में 89 प्रतिशत मरीज स्वस्थ

इटारसी. सात कंटेनमेंट जोन वाले इटारसी में कोरोना से फाइट का फाइव-एस प्लान असरदार साबित हुआ। नतीजे यह रहे कि लॉकडाउन-3 खत्म होने तक कोरोना पॉजीटिव मरीजों की रिकवरी दर 89.18 प्रतिशत रही। वर्तमान में एक पॉजीटिव मरीज कोविड केयर सेंटर इटारसी में भर्ती है। जिसका सोमवार को रिपीट सैंपल एम्स भोपाल भेजा गया है। जिले में अब तक 33 मरीजों को डिस्चार्ज करके सभी को होम क्वॉरंटीन किया गया है। इसके अतिरिक्त चार अन्य पॉजीटिव प्रकरण में से एक मरीज को डिस्चार्ज किया गया व तीन की भोपाल में इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।

ऑरेंज जोन खत्म प्रदेश में अब रेड-ग्रीन जोन, किस जोन में हैं आप, देखें लिस्ट आपको क्या मिलेगी छूट

जिले में 98905 लोगों की स्क्रीनिंग, 37 हजार 87 लोगों में से 29064 कर चुके होम क्वॉरंटीन पूरा
लॉकडाउन 1
24 मार्च से 14 अप्रेल
146 सैंपलिंग
15 कोरोना पॉजिटिव
10.27 प्रतिशत टेस्ट पॉजिटिव
00 मौत

लॉकडाउन-4: इन सात जिले और 4 नगरपालिका क्षेत्र में नहीं खुलेगी शराब की दुकानें

लॉकडाउन 2
15 अप्रेल से 03 मई
254 सैंपलिंग
21 कोरोना पॉजिटिव
08.27 प्रतिशत टेस्ट पॉजिटिव
03 मौत

लॉकडाउन 3
04 मई से 17 मई
255 सैंपलिंग
01 कोरोना पॉजिटिव
00.39 प्रतिशत टेस्ट पॉजिटिव
00 मौत

98 हजार से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग
स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लगातार डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग की जा रही है। जिले में अन्य जिले एवं राज्यों से आए, 98 हजार 905 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। जिले में 37 हजार 87 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। जिसमें से 29 हजार 64 की होम क्वारंटाइन अवधि पूरी हो चुकी है।

शहर में सात कंटेनमेंट जोन
पॉजीटिव पाए केसों की कान्टेक्ट ट्रेसिंग कर इटारसी में 7 कंटेनमेंट जोन बनाए गए। जिनमें देशबंधुपुरा, जीन मोहल्ला, हाजी मंजिल, जाटव मोहल्ला, गांधीनगर, नाला मोहल्ला व सुदामा नगर शामिल है। एक पाजीटिव मरीज ग्राम मलोथर में मिलने के बाद यहां भी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

110 बिस्तरों का आइसोलेशन वार्ड
जिला अस्पताल में 8 बिस्तरीय और सिविल अस्पताल इटारसी में 18 आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा पवारखेड़ा स्थित आदिमजाति कन्या शिक्षा परिसर में 84 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। जहां नाला मोहल्ला के एक साथ 108 लोगों को क्वारंटाइन किया गया था।

दूसरे लॉकडाउन के बाद कंटेनमेंट जोन बनाने से संक्रमण को रोकने में मदद मिली। नाला मोहल्ला के एक साथ 108 लोगों को क्वारंटाइन करना भी कारगर साबित हुआ। एक मरीज मंगलवार को डिस्चार्ज हो जाएगा। जिसके बाद कलेक्टर तय करेंगे कि कंटेनमेंट जोन को खत्म किया जाए या नहीं।
आदित्य सिंह, जिला नोडल अधिकारी करोना

poonam soni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned