script

लाॅकडाउनः अचानक रक्षक बनकर आए सामने और बचा ली इनकी जान, जाने ऐसा क्या हुआ….

locationहोशंगाबादPublished: May 11, 2020 12:52:25 am

एक बेजुवान सहित चार लोगोें की बचाई जान

,

डायल-100

होशंगाबाद. कोरोना वायरस के कारण देष भर में लाॅक डाउन के कारण लोग नित नई परेषानी से जूझ रहे हैं। कोई बीमारी से परेशान है तो कोई अपने घर पहुंचना चाहता है। किसी को शादी की चिंता सता रही तो किसी को गर्भवती पत्नी के सुरक्षित प्रसव कराने की। ऐसे में डाक्टर हो चाहे पुलिस वाले इनके मददगार बनकर सामने आ रहे हैं। ऐसे ही चार मामले रविवार को होशंगाबाद जिले में सामने आए। जब एक गभर्वती से लेकर एक बीमार और बेजुवान जानवार तक की मदद कर उनकी जान बचाई गई।
मदद से समय पर पहुंची अस्पताल, स्वास्थ्य बच्चे को दिया जन्म
डायल-100 शानिवार रात को गष्त पर थी। उसी दौरान तड1के चार बजे उसमें तैनात पुलिसकर्मियों ने देखा कि एक बीमार सी लग रही महिला को बाइक पर अस्पताल ले जाया जा रहा है। लेकिन वह मोटर साइकिल पर बैठ तक नहीं पा रही। पुलिसकर्मियों ने तुरंत उसे डायल 100 में बिठाकर अस्पताल पहुंचाया; महिला गर्भवति थी, समय पर अस्पताल पहुंचने के कारण उसकी सुरक्षित डिलेवरी हो गई, जिससे जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित हैं। पुलिसकर्मियों ने बताया कि उन्हें रात्रि गस्त के दौरान हतवास चौराहे के पास एक प्रसूता उसके पति के साथ मोटर साइकिल से उपचार हेतु जाती हुई दिखी जो गाड़ी मोटर साइकिल पर ठीक से बैठ नहीं पा रही थी । जानकारी लेने पर उन्होंने बताया कि महिला को प्रसव पीड़ा हो रही थी प्रसव हेतु अस्पताल ले जा रहे हैं । आरक्षक मिथलेश पटेलए आरक्षक निलेश कौरव, आरक्षक अभिषेक सोनी एवं पायलट संजय पटेल द्वारा राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल.100 भोपाल से अनुमति प्राप्त कर प्रसूता को उसके पति के साथ ले जाकर सिविल अस्पताल पिपरिया में भर्ती करवाया गया ।
अस्पताल पहुंचकर किया रक्तदान
लॉक डाउन के चलते होशंगाबाद शहर के निजी हॉस्पिटल में एडमिट 23 वर्षीय अमन मशीस जो कि सिकलसेल से पीड़ित हैं ब्लड काउंट कम हो जाने के कारण स्वास्थ्य अचानक खराब हो गया। शहर में कही रक्त नही मिल पारहा थाए ऐसे में ब्लड हेल्पलाइन जिला प्रभारी गजेन्द्र चौहान को ने तत्काल रक्त उपलब्ध कराया गया। भाजपा संभागीय आईटी सेल सह संयोजक राहुल पटवा ने भी 20वी बार रक्तदान कर युवक को नया जीवन दिया।
गर्भवती को खून देकर की मदद
पिछले दो दिन से जिला अस्पताल में भर्ती गर्भवती प्रियंका राजपूत को तीन यूनिट ओ पाॅजिटिव रक्त की आवष्यकता थी, लेकिन मिल नहीं पा रहा था; रविवार को रक्तदाता रंजीत सराठे जीए आशुतोष नोरियाए रामगिरि गोस्वामी द्वारा रक्तदान कराकर महिला को रक्त उपलब्ध करायाण् जिससे महिला का हीमोग्लोबिन बढ़ जाएगा और ठीक तरहा से डिलेवरी हो सकेगीण्ण्
घायल मिले हिरण शावक को बचाया
राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल.100 भोपाल में सूचना प्राप्त हुई कि जिला होशंगाबाद के थाना देहात के अंतर्गत बुधवाडा गाँव में एक हिरण शावक घायल अवस्था में मिला हैं । कंट्रोल भोपाल द्वारा सूचना प्राप्ति पर पास की डायल.100 को घटना का विवरण देकर तत्काल रवाना किया गया साथ ही वन विभाग को भी सूचित किया गया । आरक्षक विनोद बिलथरिया एवं पायलट दीपक कुशवाह ने मौके पर पहुँचकर बताया की एक हिरण शावक को लोमड़ी ने घायल कर दिया है । घायल हिरण शावक का गाँव के ही पशु चिकित्सक से उपचार करवाया गया और उसे डायल.100 वाहन से ले जाकर वन विभाग की टीम के सुपुर्द किया गया ।

ट्रेंडिंग वीडियो