लॉकडाउन:आज से जिले में मिलेंगी यह छूट, जाने क्या-क्या...

सरकारी और निजी कार्यालय 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुलेंगे, शादी में 50 लोग होंगे शामिल

होशंगाबाद. लॉकडाउन 4 खत्म होने के बाद सोमवार से अनलॉक 1 शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही जिले के सरकारी और निजी दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या बढ़ जाएगी। जिले को प्रशासन ने सोमवार से अनलॉक करने की तैयारियां कर ली है। सरकारी और निजी कार्यालयों में अब 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम होगा। वहीं विवह समारोह में मेहमानों की संख्या भी बढ़ाकर 50 कर दी है। अंतिम संस्कार के दौरान 20 व्यक्तियों से अधिक लोग नहीं रहेंगे।

नहीं बदलेगा दुकानों का समय
जिले में दुकान संचालन के लिए समय में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है। एसडीएम आदित्य रिछारिया ने बताया कि बाजार पहले की तरह सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ही खुलेंगे। वहीं 30 जून तक जिले में रात 9 से सुबह 5 बजे तक आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। 8 जून से जिले में फैक्ट्री के संचालक और निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों के परिवहन के लिए व संचालन करने की अनुमति होगी।

धार्मिक स्थल, होटल, मॉल खुलेंगे
कंटेंटमेंट एरिया के बाहर 8 जून से शुरू होने वाली गतिविधियां-धार्मिक स्थल, सार्वजनिक स्थान, पूजा स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्तरांट। शैक्षणिक संस्थाएं बंद रहेंगी ।

आज से यह बदलाव भी होंगे
आज से कई विभागों में अहम परिवर्तन हो रहे हैं। जिससे शहरवासियों को राहत मिलेगी तो कुछ में अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा। बता दें कोरोना संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन के बाद से सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है। इसे बरकरार रखने के लिए यह कदम उठाए जा रहे हैं। इन्हे 1 जून से लागू किया जाएगा।
एजेंटों की मनमानी पर लगेगी रोक
बिजली कनेक्शन के बदले किसानों से मनमानी वसूली करने वाले एजेंटों पर आज से रोक लग जाएगी। अब बिजली कंपनी उपभोक्ताओं से आवेदन ऑनलाइन लेगी। किसान या कोई भी उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा। कपंनी के शहर प्रबंधक ढेलन पटेल ने बताया कि अभी तक किसानों से ट्रांसफार्मर या एलटी- एचटी कनेक्शन लेते समय आवेदन भरने और जल्दी काम कराने के नाम पर एजेंट मनमानी कीमत लेते थे। जिस पर रोक भी लगेगी।

आधार अपडेट में दोगुना शुल्क
केंद्र सरकार ने आधार केंद्रों पर कराए जा रहे आधार कार्ड अपडेट की फीस बढ़ाकर दोगुनी कर दी। इससे पहले जन्मतिथि और पते में भी संशोधन की सुविधा दी थी। इसके साथ ही कलेक्टर की अनुमति के साथ केंद्र सरकार के गाइंडलाइन का पालन करते हुए 65 दिन से बंद आधार केंद्र खुल सकते हैं। शहर के जिला प्रशासन के अधिकृत आधार केंद्र के संचालक चेतन पटेल ने बताया कि सरकार ने आधार केंद्र के बायोमेट्रिक के साथ ही डेमोग्राफिक अपडेट का शुल्क बढ़ाकर अब 100 रुपए कर दिया है। पहले यह शुल्क 50 रुपए था।

जिले को अनलॉक करने के लिए गृह मंत्रालय की गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा।
एसडीएम आदित्य रिछारिया

Show More
बृजेश चौकसे
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned