मशीन में स्केनर कार्ड लगाते ही हो गया खराब

sandeep nayak

Publish: Jan, 14 2018 08:00:00 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
मशीन में स्केनर कार्ड लगाते ही हो गया खराब

लगेज स्केनर छह महीने से बंद

इटारसी. रेलवे स्टेशन और यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगाया गया लगेज स्केनर पिछले छह महीने से बंद पड़ा है। हैदराबाद से छह महीने बाद दो इंजीनियर लगेज स्केनर को सुधारने आए। लगेज स्केनर में स्केनर कार्ड (लगेज को स्केन करके डिस्प्ले पर दिखाने वाला कार्ड) लगाते ही कार्ड खराब हो गया। जिससे स्केनर चालू नहीं हो पाया। इंजीनियरों ने बताया कि अब हैदराबाद से दूसरा कार्ड लाने के बाद ही स्केनर को चालू किया जा सकता है। लगेज स्केनर बंद होने से जंक्शन की सुरक्षा भी भगवान भरोसे है। उल्लेखनीय है कि लगेज स्केनर में जांच के दौरान पहले कई बार हथियार और मादक पदार्थों की धरपकड़ की जा चुकी है।
द्य स्टेशन की सुरक्षा पर सवाल :

 

२६ जनवरी पर रेलवे स्टेशन रेलवे स्टेशन को अलर्ट घोषित किया जाता है। इटारसी स्टेशन से रोजाना १४५ ट्रेनों की आवाजाही होती है। इनमें तीन लाख से ज्यादा यात्री सफर करते हैं। ऐसे में लगेज स्केनर खराब होने से स्टेशन और ट्रेनों में सवार यात्रियों की सुरक्षा खतरे में आ सकती है।

द्य दो महीने पहले निरीक्षण के दौरान दिए थे निर्देश : दो महीने पहले डीआरएम शोभन चौधुरी ने निरीक्षण के दौरान स्केनर को चालू कराने के आदेश दिए थे। बावजूद इसके अब तक लगेज स्केनर चालू नहीं किया जा सका।
द्य बिना जांच, लगेज पास : इंटीग्रेटेड सिक्युरिटी सिस्टम के तहत इटारसी जंक्शन पर लगेज स्केनर लगाया। स्केनर बंद होने से यात्रियों के लगेज की जांच नहीं हो पा रही है। बेरोकटोक यात्री बिना जांच के ही लगेज लेकर आवाजाही कर रहे हैं।

हैदराबाद से कंपनी के इंजीनियर आए थे। जिस कार्ड से लगेज स्केन होने के बाद कंप्यूटर पर दिखता है, वो कार्ड खराब हो गया। इसी वजह से स्केनर चालू नहीं हुआ। एक सप्ताह में इंजीनियर दोबारा कार्ड लेकर आएंगे और स्केनर को चालू करेंगे।
एसपी सिंह, इंस्पेक्टर आरपीएफ इटारसी

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned