मकर संक्रांति आज, मेले में पहुंचेंगे हजारों श्रद्धालु

sandeep nayak

Publish: Jan, 14 2018 08:00:00 AM (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
मकर संक्रांति आज, मेले में पहुंचेंगे हजारों श्रद्धालु

मकर संक्रांति श्रीश्री 1008 बाबा मठारदेव मेले में रविवार को हजारों श्रद्धालु पहुंचेंगे

सारनी. मकर संक्रांति श्रीश्री 1008 बाबा मठारदेव मेले में रविवार को हजारों श्रद्धालु पहुंचेंगे। भगवान भोले के दर्शन करने तीन हजार फीट ऊंचे पहाड़ पर स्थित शिखर मंदिर में हजारों श्रद्धालु दिन भर मत्था टेकेंगे। मकर संक्रांति अवकाश का दिन होने से इस दिन मेले में 1 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। जिले का प्रमुख मेला होने से जिला प्रशासन की विशेष देखरेख में नगरपालिका द्वारा मेले को भव्य रूप देकर आनंद उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। पुलिस प्रशासन द्वारा मेले में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। झूले, आधार मंदिर, मेला प्रांगण, शिखर मंदिर और आधार से शिखर मंदिर तक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों का कंट्रोल रूम मेला प्रांगण में स्थित पुलिस चौकी में बनाया गया है। जहां से पूरे मेले की गतिविधियों पर पुलिस द्वारा बारीकी से नजर रखी जाएगी।
रामसत्ता प्रतियोगिता शुरू
मेले का मुख्य आकर्षण रामसत्ता प्रतियोगिता है। जिसका शुभारंभ 13 जनवरी को रात 9 बजे किया गया है। समापन 24 घंटे बाद 14 जनवरी की रात मेला प्रांगण में पुरस्कार वितरण से होगा। रामसत्ता में बैतूल, छिन्दवाड़ा और होशंगाबाद जिले की ज्यादातर टीम शामिल है। प्रथम पुरस्कार 15 हजार 1, द्वितीय 11 हजार 1 और तृतीय 9 हजार 1 रुपए है।

आनंद उत्सव के तहत होंगे कार्यक्रम
दस दिवसीय मेले में 24 घंटे तक चलने वाली रामसत्ता के बाद 15 जनवरी को देवी जागरण, 16 को आदिवासी लोकनृत्य, 17 को आर्केष्ट्र, 18 को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन, 19 को भजन और 21 जनवरी को भूले बिसरे गीत होंगे। 22 जनवरी को पूजन और निशान चढ़ाने के पश्चात शाम 5 बजे मेले का समापन होगा।
होगा भंडारा
मेला प्रांगण में इस वर्ष भी भंडारा समिति द्वारा विशाल भंडारा होगा। 40 वर्षों मकर संक्रांति पर मेला प्रांगण में भंडारा हो रहा है। पॉवर ट्रेक हेल्थ क्लब बगडोना द्वारा आधार मंदिर प्रांगण में सुबह से दोपहर तक भंडारा किया जाएगा। वहीं श्री काली उत्सव समिति जेरी चौक के तत्वावधान में जेरी चौक पर विशाल भंडारा होगा।
पॉलीथिन प्रतिबंधित
मेले में इस वर्ष पालीथिन पूरी तरह प्रतिबंधित है। सीएमओ पवन कुमार राय कहते हैं कि जागरूकता के लिए फ्लैक्स लगाए जा रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह फ्लैक्स लगाए गए हैं। जिसमें मेला चौकी, स्वच्छता, शौचालय, पेयजल, जंगली जानवरों से सावधान रहने जैसे संदेश रहेंगे। एसडीओपी पंकज दीक्षित, टीआई महेन्द्र चौहान ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned