Makar Sankranti 2020...श्रृद्धालुओं ने पहले तिल का उवटन लगाकर किया स्नान, फिर हुआ दान-पुण्य- देखें वीडियो

ठंड के बीच हजारों संख्या में श्रृद्धालुओं ने नर्मदा घाटों पर किया स्नान

होशंगाबाद। मकर संक्रांति पर आज सेठानीघाट सहित अन्य घाटों पर धूमधाम से मनाई जा रही है। अधिक संख्या में नर्मदा पर हजारों की संख्या में श्रृद्धालु यहां पहुंचे है। हजारों लोग डुबकी लगाकर पुण्य लाभ ले रहें है। बता दें कि सेठानीघाट, खर्राघाट, पर्यटन घाट सहित अन्य घाटों पर अल सुबह से श्रृद्धालुओं का आना शुरू हो गया था। इस दिन तिल का अधिक महत्व होने के कारण श्रृद्धालुओं ने पहले तिल का उवटन लगाकर स्नान किया। उसके बाद दानपुण्य भी किया। आचार्य सोमेश परसाई के अनुसार इस साल मकर संक्रंाति खर पर यानि गधे पर बैठकर आ रहीं हैं। इनका उपवाहन मेडा (बकरा) होगा। आचार्य ने बताया कि मकर संक्रंाति का शुभ मुहूर्त सुबह 8.34से पुण्य काल 4.34 बजे तक रहेगा। इस बार माघ माह में मकर संक्रंाति आने से हर दिन शुभ माना गया है। जिसका प्रभाव गल्ले पर होगा। कहा गया है कि मकर संक्रांति से अनाज सस्ता हो जाएगा।

पत्रिका टीवी परलाइव देखें संक्रांति का विशेष कवरेज...।
उज्जैन, ओंकारेश्वर, महेश्वर, होशंगाबाद, जबलपुर, अमरकंटक से एक साथ लाइव...।

नक्षत्रों के अनुसार जातकों को मिलेगा फल
१. यात्रा : मघा, पूर्वा फाल्गुन उतरा फाल्गुनी
२. भोग : हस्त, चित्रा स्वाती दिशा विशाखा अनुराधा जेष्ठा
्र३. व्यथा : मूल पूर्वा साढा उतरा साढा
४. वस्त्र लाभ : श्रवण गनिठा सदवेश्वा, पूर्वा भाद्रपक्ष, उतरा भाद्रपक्ष रेवती
५. हानि : अश्विनी, भरणी, कृतिका
६. धन लाभ : रोहणी, मृत, आद्रा, पुर्नवसू पुष्य, अश£ेखा धन लाभ है।

घाटों पर तैयारी: मकर संक्रांति पर अल सुबह से श्रृद्धालु स्नान के लिए जुटेंगे। इसलिए यहां सुरक्षा व्यवस्था चैक-चौबंद रहेगी। पुलिस प्रशासन ने जवान और गोताखोरों की तैनाती की है।

आज करें दान: पंडि़तों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन तिल, गुड़ का दान देने व सूर्य को अर्ध देना शुभ माना जाता है। तिल और गुड का दान करना चाहिए।

poonam soni
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned