Makar Sankranti special: उड़ी-उड़ी जाए गाने पर उड़ी आसमान में एसपी की पतंग

Makar Sankranti special: उड़ी-उड़ी जाए गाने पर उड़ी आसमान में एसपी की पतंग

Brijesh Chouksey | Publish: Jan, 14 2018 01:51:17 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

मकर संक्राति पर गुजरात की तर्ज पर होशंगाबाद शहर में भी पतंग बाजों की धूम मची है। किसी के हाथों में पतंगो की डोर तो किसी के हाथो में मांजा।

होशंगाबाद। मकर संक्राति पर गुजरात की तर्ज पर होशंगाबाद शहर में भी पतंग बाजों की धूम मची है। किसी के हाथों में पतंगो की डोर तो किसी के हाथो में मांजा। शहर में गुजरात की तर्ज पर स्वच्छता को लेकर मकर संक्रांति के अवसर पर पतंग प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। जिसमें एसीपी अरविंद सक्सेना ने उड़ी-उड़ी जाए गाने पर आसमान पर पतंगो के पेंज लडाए। होशंगाबाद शहर में मकर संक्रांति पर हर जगह लोग पतंग उड़ाते नजर आए। आज सभी की नजरे आसमान पर टीकी हुई है। पतंग प्रतियोगिता की शुरूआत पुलिस अधीक्षक अरविंद सक्सेना, अखिलेश खंडेलवाल एवं सोहागपुर विधायक ने पतंग उड़ाकर किया। पतंग प्रतियोगिता शहर में अन्य जगहो पर भ ी कराई जा रही है।

होशंगाबाद. मकर संक्राति नजदीक आते ही रंगविंरगी पतंगो से बाजार सज गया है। पतंग बाजार में इस बार राजनैतिक हस्तियों, फिल्मी सितारों व बच्चों के पसंदीता कार्टून समेत कुछ नई तरह की पतंगे भी उपलब्ध है। साथ ही बच्चों को लुभाने वाली डॉरेमोन, जीएसटी, बाहूबली और मोदी आदि की पतंगे भी मकर संक्राति पर आसमान में पेंज लड़ाने को तैयार है। बाजार में हर उम्र के पतंगबाजों के लिए पतंग उपलब्ध है। लोग अभी से अपनी पसंद की पतंग खरीदने बाजार पहुंच रहे हैं। बाजार में फरदीन खान काईट् सेंटर के पतंग विक्रेता जमीर खान और उनकी पत्नि रूबीना वी पिछले १७ सालों से पतंग का व्यापार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस साल पतंगो की डिमांड ज्यादा है। एक रूपए से लेकर सबसे महंगी ५५० रूपए तक पतंगे बिक रही है।

पतंगों में बच्चों की खास पतंग होती है। बच्चों की पसंद की ख्याल करते हुए बाजारों में कॉर्टून कैरेक्टर्स वाली पतंगो का बोलवाला है। पतंग विक्रेता जमीर खान ने बताते है कि स्पाइडर मैन, छोटा भीम, हनुमान , मोटू-पतलू, डोरमोन, नोबिता वाली पतंगो आ रही है। इसके साथ साथ कुछ स्माइली वाली पतंंगे भी इस बार आई है। बच्चों के लिए ऐल्फावेटस वाली पतंगे भी आई हुई है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned