scriptखुद की रिपोर्ट पर ही मलेरिया विभाग को संदेह | Malaria Department doubts itself on its own report | Patrika News

खुद की रिपोर्ट पर ही मलेरिया विभाग को संदेह

locationहोशंगाबादPublished: Sep 07, 2017 06:24:00 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

आंचलखेड़ा में महिला को हुई डेंगू की पुष्टि

dengu

dengu

होशंगाबाद. आंचलखेड़ा में २८ वर्षीय महिला को बुधवार को डेंगू की पुष्टि हुई। रिपोर्ट आने के बाद मलेरिया विभाग के अधिकारी संशय में पड़ गए। जिला अस्पताल की लैब में टेस्ट के बाद डेंगू की पुष्टि हुई है। हालांकि मलेरिया विभाग इस रिपोर्ट को सही नहीं मान रहा है।
सूत्रों की माने तो जिस महिला को डेंगू की पुष्टि हुई है उसमें डेंगू की लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। अब विभाग महिला के सैंपल को भोपाल में टेस्ट कराने का मन बना रहा है।
जिले में अब तक कुल ११ मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। यदि उक्त महिला का सैंपल भी पॉजीटिव हो जाता है तो यह आंकड़ा १२ हो जाएगा।
गांव में की जा एक्टीविटी – विभाग भले ही रिपोर्ट को सही नहीं मान रहा हो लेकिन आंचलखेड़ा में विभाग ने एक्टीविटी शुरू कर दी है। गांव में संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए जा रहे हैं। साथ ही ग्रामीण लोगोंं को साफ-सफाई के लिए जागरूक किया जा रहा है। मलेरिया विभाग द्वारा गांव में दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है।
स्वाइन फ्लू दो संदिग्ध के भेजे सैंपल – जिले में स्वाइन फ्लू के दो संदिग्ध मरीजों के सैंपल बुधवार को भोपाल भेजे हैं। जिले में अब तक कुल ९ मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। स्वाइन फ्लू के कुल मरीजों में से तीन मरीज स्वच्छ हो चुके हैं वहीं चार मरीज अभी अस्पताल में भर्ती है। दो मरीजों की मौत हो चुकी है। विभाग ने पहले सात संदिग्ध मरीजों के सैंपल भेजे थे उनमें से सभी सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। जिलेभर में स्वाइन फ्लू और डेंगू को लेकर अलर्ट जारी है फिर भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है। ऐसे में लोगों की जान पर बन आई है।
आज मैं मीटिंग में था इस वजह से रिपोर्ट के संबंध में जानकारी नहीं है। जानकारी बाद ही बता पाउंगा कि मामला क्या है।
अरूण श्रीवास्तव, जिला मलेरिया अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो