script20 करोड़ में करने हैं इटारसी जंक्शन पर कई काम, बजट बचाने होम प्लेटफॉर्म योजना में करना पड़ा बदलाव | Many work done at Itarsi Junction for 20 crores, but changed the schem | Patrika News

20 करोड़ में करने हैं इटारसी जंक्शन पर कई काम, बजट बचाने होम प्लेटफॉर्म योजना में करना पड़ा बदलाव

locationहोशंगाबादPublished: Feb 15, 2020 03:45:24 pm

Submitted by:

Rahul Saran

– अब जीआरपी थाने से सिटी थाने तक रेलवे बनाएगी प्लेटफॉर्म नंबर 1- अभी पहले चरण में रेलवे को मिला है 20 करोड़ का बजट

hoshangabad, itarsi, railway junction, home plateform, parcel office

hoshangabad, itarsi, railway junction, home plateform, parcel office

इटारसी। इटारसी जंक्शन आने वाले सालों में भोपाल मंडल के खूबसूरत जंक्शनों में से होगा। इस जंक्शन को हबीबगंज स्टेशन की तर्ज पर संवारा जाना है इसके लिए रेलवे ने पहले चरण में 20 करोड़ की स्वीकृति मालगोदाम को हटाते हुए होम प्लेटफॉर्म तैयार करने के लिए दी थी मगर अकेले मालगोदाम को हटाने में ही 10 करोड़ का खर्च आने से रेलवे ने होम प्लेटफॉर्म की योजना में ही बदलाव करने का बन लिया है। अब रेलवे की योजना होम प्लेटफॉर्म जीआरनी थाने से शुरू करके सिटी थाने के सामने पेट्रोल पंप के पीछे तक ले जाने की है।

इसी साल चालू हो सकता है काम
रेलवे में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले इटारसी जंक्शन पर सुविधाओं की बढ़ोत्तरी के साथ ही उसकी सूरत संवारने के लिए रेल विभाग संभावना है कि टेंडर प्रकिया के बाद इसी साल 2020 में काम चालू करने की तैयारी में है। होम प्लेटफार्म फ्लोर बेस बनाया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म के बनने से इटारसी जंक्शन पर प्लेटफार्मों की संख्या 7 से बढ़कर 9 हो जाएगी।

मालगोदाम से हटाया ध्यान
रेलवे ने पहले जो योजना बनाई थी उसमें मालगोदाम को वंदना कम्यूनिटी हॉल न्यूयार्ड भेजने पर विचार हुआ था ताकि इसे डोलरिया रोड से जोड़ा जा सके। मगर मालगोदाम को हटाने में ही करीब 10 करोड़ का खर्च आने से रेलवे ने अपने हाथ खींच लिए हैं। रेलवे ने मालगोदाम की शिफ्टिंग से ध्यान हटा लिया है। मालगोदाम को वहीं रखकर नए शेड और बाउंड्रीवॉल बनाकर व्यवस्थित किया जाएगा।

55 वेगन क्षमता का बनेगा शेड
रेलवे ने जो नई योजना बनाई है उसमें नयायार्ड का विस्तार करने का भी विचार किया गया है।सूत्रों ने बताया कि अभी यहां 42 वैगन क्षमता वाला शेड है। इस शेड की क्षमता को बढ़ाकर करीब 55 किया जा सकता है। यहां पर अलग से आने जाने के लिए ट्रेक भी बनेगा।

यह है रेलवे की मंशा
– गार्ड रनिंग रूम के भवन में जीआरपी थाना, बैरक, विवेचना कक्ष और जीवोदय चाइल्ड लाइन के लिए अलग भवन बनाया जाए।
– पार्सल ऑफिस को हटाकर मालगोदाम के आगे या बेस किचन के पास भेजा जा सकता है।
-वाहन पार्किंग स्टैंड को भी यहां से हटाया जाएगा, इसकी जगह खुला एरिया रहेगा।
– जीआरपी टीआई, आवास एवं पोटरखोली साइड बने खंडहर आवासों को भी तोड़कर पार्किंग बनाई जा सकती है।
– बुकिंग एवं रिजर्ववेशन ऑफिस की दो मंजिला भवन को नए स्ट्रक्चर से कनेक्ट किया जाएगा।
————
सड़क से कनेक्ट होगा प्लेटफॉर्म 1
होम प्लेटफार्म की योजना में अभी वाला प्लेटफार्म एक प्लेटफार्म तीन बन जाएगा।पीछे से निकले थ्रू वेटिंग लाइनों को नए प्लेटफार्म एक व प्लेटफार्म दो बनाया जाएगा। नई बिल्डिंग बनने के बाद प्लेटफार्म एक के मौजूदा पुराने कार्यालय तोड़कर उन्हें नई बिल्डिंग में शिफ्ट करेंगे।

इनका कहना है
इटारसी स्टेशन रेलवे का बहुत महत्वपूर्ण जंक्शन है। इस रिडेवलपमेंट के लिए रेलवे ने प्लान किया है। जो प्लान बनाया गया है उस पर तेजी से काम चल रहा है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम चालू हो जाएगा।
– उदय बोरवणकर, डीआरएम।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो