बजट की घोषणा पर सांसद का दाव

सांसद ने की होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग

By: sandeep nayak

Published: 10 Feb 2018, 09:00 AM IST

सांसद ने की होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग

इटारसी. भोपाल से जबलपुर के बीच ३०० किलोमीटर की दूरी है। इसके बीच में होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र आता है जहां एक मेडिकल कॉलेज की आवश्यकता है। बजट में यह घोषणा की गई है कि तीन लोकसभा क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज खुलेगा। सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने संसद में बजट चर्चा के दौरान यह मांग प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री के समक्ष रखी। सांसद सिंह ने कृषि मंत्री से कहा किसानों को सामने बैठाकर कृषि नीति बनाएं तो किसानों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि गेहूं का समर्थन मूल्य १७३५, चना ४४०० रुपए और मसूर का ४२०० रुपए सरकार दे रही है लेकिन ये पर्याप्त नहीं है। भोपाल से जबलपुर उन्होंने बताया कि एक एकड़ में चना ५ क्विंटल होता है। इसके २०-२२ हजार रुपए किसान को मिलते हैं लेकिन इतना चना उत्पादन करने में एक एकड़ पर किसान के १५ से १७ हजार रुपए खर्च हो जाते हैं, ऐसे में आय डेढ़ गुना कैसे हो पाएगी इसलिए समर्थन मूल्य बढ़ाया जाए।
यह भी कहा : बुजुर्गों की पेंशन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के मानदेय बढ़ाया जाए। विधवा महिलाओं को ३०० रुपए मिलते है तो ५०० रुपए किया जाए। वहीं नरसिंहपुर-होशंगाबाद नेशनल हाईवे की घोषणा हुई है उसके लिए राशि आवंटन जल्द हो। साथ ही जोन को ट्रेन स्टॉपेज का अधिकार मिलना चाहिए जिससे काम आसानी से हो सके। होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और यहां पर ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग हमेशा रहती है। आयुष्मान योजना में अस्पताल दूर न हो। डिजिटल बोर्ड डेवलप स्कूलों में ही लगाएं।

सरकारी स्कूलों में पहले चरण में उन्हीं सरकारी स्कूलों में ये बोर्ड लगाए जाएं। जहां इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छे हो, बैठने के लिए फर्नीचर हो, बाउंड्रीवाल हो और यहां ऑप्टीकल फायबर से इंटरनेट पहुंचता तो ही अच्छे परिणाम आएंगे।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned