यहां दूध डेयरियों पर बेचा जा रहा था बिना ब्रांड का घी

छापे में चार लाख का डेढ़ क्विंटल घी किया जब्त, खाद्य औषधि विभाग की टीम की कार्रवाई, डेयरी संचालक से भरवाया बांड ऑफ सिक्योरिटी

By: sandeep nayak

Published: 13 Mar 2018, 01:14 PM IST

पिपरिया। सोमवार रात खाद्य एवं औषधी विभाग की टीम ने डेयरी पर छापामार कार्रवाई कर चार लाख रुपए मूल्य की बिना ब्रांडेड डेढ़ क्विंटल घी जब्त किया। सड़क पर दूध बेच रहे डेयरी संचालकों के सैम्पल भरे। कार्रवाई से हड़कंप की स्थिति बनी रही सड़कों पर टेबिल लगाकर दूध बेचने वाले सामान समेटते नजर आए। छापे में चार लाख का डेढ़ क्विंटल घी किया जब्त, खाद्य औषधि विभाग की टीम की कार्रवाई, डेयरी संचालक से भरवाया बांड ऑफ सिक्योरिटी।
खाद्य औषधि विभाग ने सोमवार रात सांडिया रोड पर सांई दूध डेयरी की जांच की तो यहां डेढ़ क्विंटल घी मिला। डेयरी संचालक यह घी ३ सौ रुपए किलों में बेचता पाया गया। घी की शुद्धता का कोई पैमाना नहीं मिला किस कंपनी का है डेट ऑफ मैन्यूफैक्चिरिंग क्या है यह कुछ नहीं मिला। खाद्य औषधि निरीक्षक शिवराज पावक, लीना नायक ने बताया कि डेढ़ क्विंटल घी को जब्त कर सील करने के बाद डेयरी संचालक से बांड ऑफ सिक्योरिटी भरवाकर उसी के सुपुर्द किया है। घी का सैम्पल जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। पावक ने बताया कि डेयरी संचालक घी, देवास की अविनाश डेयरी से लाना बता रहा है। आगामी आदेश तक घी डेयरी संचालक सुरक्षित रखेगा।
खुर्दबुर्द करने पर शासकीय आदेश की अवहेलना का प्रकरण उसके खिलाफ दर्ज होगा। इसके अलावा टीम ने अनस दूध डेयरी, भारत दूध डेयरी सहित सड़कों पर दूध बेचने वाले दुकानदारों के दूध के सैम्पल जांच के लिए एकत्र किए। कार्रवाई का पता चलते ही सड़कों से टेबिल कुर्सी लेकर दूध बेचने वाले भागते नजर आए।
घी जब्त किया है
&सांई डेयरी से ड़ेढ क्विंटल घी जब्त कर सील किया है इसकी कीमत चार लाख रुपए से अधिक है ३ सौ रुपए किलो में घी बेचते दुकानदार पाया गया है। घी के सैम्पल जांच के लिए लैब भेजेंगे। अन्य डेयरी से भी दूध सैम्पल लिए गए हैं।
शिवराज पावक, निरीक्षक

Milk was being sold to dairy companies without the brand ghee
sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned