scriptMiracle in Multai 20 साल से सूखे बोर में अचानक फूट पड़ा पानी का फव्वारा…बिना मोटर बह रहा पानी देखें वीडियो | Miracle in multai : Water flowing through dry tubules | Patrika News

Miracle in Multai 20 साल से सूखे बोर में अचानक फूट पड़ा पानी का फव्वारा…बिना मोटर बह रहा पानी देखें वीडियो

locationहोशंगाबादPublished: Nov 01, 2017 10:47:02 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

8 दिन से लगातार बह रहा पानी, ग्रामीण मान रहे चमत्कार

Miracle in multai : Water flowing through dry tubules

Miracle in multai : Water flowing through dry tubules

मुलताई। सोनोली मार्ग पर स्थित खाटू श्याम के निर्माणधीन मंदिर के पास जो कुछ हुआ ग्रामीण उसे किसी चमत्कार से कम नहीं मान रहे हैं। मानें भी क्यें नहीं। दरअसल यहां पर २० साल से बंद पड़े एक बोर से अचानक पानी का फव्वारा फूट पड़ा। इससे हर कोई आश्चर्यचकित है। यहां पर आलम यह है कि बिना मोटर के बोर से तेज धार के साथ फव्वार छूट रहा है। वहीं बोर से पानी आने से गांव में पानी की समस्या दूर हो गई।
20 वर्ष पहले नहीं निकला था पानी
ग्रामीणों के अनुसार खाटू श्याम मंदिर के पास यशवंत बेलदार के खेत में बीस साल पहले बोर करवाया गया था,इसमें पानी निकलने के कारण पाइप लगाकर ढंक दिया था, करीब आठ दिन पहले इससे अचानक पानी निकलने लगा, तब से लगातार पानी बह रहा है वह भी बिना मोटर के। जानकारों का कहना है कि लगभग तीन इंच पानी बोर से निकल रहा है। कई ग्रामीण इसी बोर से आकर पानी भर रहे हैं, आसपास मवेशी चराने आने वाले चरवाह और मवेशी भी इसी बोर से पानी पी रहे हैं।

मवेशिकयों के साथ बुझ रही लोगों की प्यास
ग्रामीणों ने बताया कि पास में ही एक नदी बहती है, जिससे मवेशी अपनी प्यास बुझाते थे, लेकिन कम बारिश के कारण नदी पूरी तरह से सूख गई थी, अचानक बोर के चालू होने से मानों इन ग्रामीणों को बड़ी राहत मिल गई है। खेत को ठेके से जोत रहे बंडू ठाकरे ने बताया कि पानी की कमी के चलते कई सालों से खेत खाली प$डा था, अब पानी निकला है तो गेंहू की बोवनी करेंगे। बोर से पानी निकलने से कम से कम सर्दी में ग्रामीणों को पानी की समस्या का सामना नहीं करना प$डेगा।
आर्टिजन फ्लो की संभावना
आर्टिजन फ्लो के कारण संभवत: पानी ओवर फ्लो है, सोनोली में भी ऐसी ही संभावना लग रही है।
एपी शर्मा एसडीओ पीएचई मुलताई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो