scriptमिडघाट में तीन मंजिला सेंट्रल केबिन के शुरु होगी मॉनिटरिंग | Monitoring of three-storey central cabin in Midghat | Patrika News

मिडघाट में तीन मंजिला सेंट्रल केबिन के शुरु होगी मॉनिटरिंग

locationहोशंगाबादPublished: May 13, 2019 06:09:31 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

तीसरी लाइन पर यातायात शुरु होने से मिडघाट में बढ़ेगा काम

railway news

railway news

इटारसी. इटारसी से भोपाल के बीच तीसरी लाइन का काम लगभग ७० फीसदी पूरा हो गया है। साथ ही घाट सेक्शन में ही काम बाकी है। घाट की कटाई के साथ ही पटरी बिछाने का काम जारी है। जब घाट सेक्शन में तीसरी लाइन पर आवागमन शुरू होगा तो मिडघाट में काम भी बढ़ जाएगा। अभी अप-डाउन टे्रक पर यातायात को संचालित करने के लिए छोटी केबिन है लेकिन अब रेलवे मिडघाट में सेंट्रल केबिन बना रहा है। निर्माणाधीन तीन मंजिला इस सेंट्रल कबिन से अप-डाउन ट्रेक के साथ ही तीसरी लाइन पर होने वाले यातायात को संचालित किया जाएगा। सेंट्रल केबिन का पूरा स्टे्रक्चर तैयार हो गया है।
रनिंग स्टॉफ के लिए भी होगी सुविधा
इस भवन में केबिन के साथ ही स्टेशन मास्टर और रनिंग स्टॉफ के लिए भी व्यवस्था होगी। यही कारण है कि मिडघाट में काम के लिए जाने वाले स्टॉफ को भी इन बिल्डिंग से सुविधा मिलेगी। एक ही स्थान से काम का संचालन होने से काम भी जल्दी होगा।
34 किमी लंबा है सेक्शन
इटारसी से भोपाल के बीच की कुल दूरी 98 किमी है। इसमें बुदनी से बरखेड़ा के बीच के घाट सेक्शन की लंबाई करीब 32 किमी है। इस 32 किमी की लंबाई में रेल लाइन बिछाई जा रही है। इस सेक्शन में थर्ड लाइन प्रोजेक्ट पर करीब 300 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। रेलवे ने इटारसी से बुदनी तक और बरखेड़ा से भोपाल तक थर्ड लाइन बिछाने के लिए काम पहले ही चालू कर दिया था।
सेक्शन पर एक नजर
अंडरब्रिज 21
ओवरब्रिज 03
चैनल फेंसिंग 09
ग्रीन चैनल फेंसिंग 20
डिस्प्ले एलर्ट बोर्ड 25
इनका कहना है
मिडघाट में सेंट्रल केबिन बनाई जा रही है। इस भवन में केबिन के साथ ही अन्य स्टाफ के लिए भी व्यवस्थाएं होंगी।
एके उपाध्याय, एसएसई
13 दिन बंद रहेंगी पातालकोट और समता एक्सप्रेस
धौलपुर-झांसी रेलखंड पर नॉन इंटरलॉकिंग की वजह से ट्रेनें हुई निरस्त
इटारसी. धौलपुर-झांसी रेलखंड के बीच रेलवे रायरू स्टेशन पर १८ मई से २९ मई तक मेंटेनेंस करेगा। इस दौरान इलेक्ट्रिक इंटारलॉकिंग सहित न्यू गुड्स शेड को चालू करने के लिए नॉन इंटरलॉकिंग से टे्रनों का संचालन किया जाएगा। यातायात के सफल संचालन के लिए रेलवे ने उक्त अवधि के दौरान विशाखापट्टनम हजरत निजामुद्दीन समता एक्सप्रेस और पातालकोट एक्सप्रेस को दोनों ओर से निरस्त किया गया है। पीआरओ आईए सिद्दीकी ने बताया कि नॉन इंटरलॉकिंग की वजह से टे्रनों का निरस्त किया गया है।
ये ट्रेने होंगी निरस्त
१२८०७ समता एक्सपे्रस १८ से २९ मई तक निरस्त
१२८०८ समता एक्सप्रेस २९ से ३१ मई तक निरस्त
१४६२३ पातालकोट एक्सप्रेस १९ से ३१ मई तक निरस्त
१४६२४ पातालकोट एक्सप्रेस १८ से ३० मई तक निरस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो