scriptडेढ़ साल से मंथली पास बंद, दिव्यांगों को मिलने वाली राहत भी नहीं दे रहा रेलवे | Monthly pass closed for one and a half year | Patrika News

डेढ़ साल से मंथली पास बंद, दिव्यांगों को मिलने वाली राहत भी नहीं दे रहा रेलवे

locationहोशंगाबादPublished: Sep 22, 2021 09:58:22 pm

Submitted by:

Manoj Kundoo

होशंगाबाद, इटारसी से करीब ६ हजार यात्री करते हैं मासिक पास पर यात्रा

Stoppage of trains providing employment to small villages reduced

Stoppage of trains providing employment to small villages reduced

होशंगाबाद
कोविड काल में लोगों को राहत देने के नाम पर रेलवे ने ट्रेनेां का परिचालन तो शुरू किया, लेकिन पहले की तरह सुविधाएं अभी भी लोगों को नहीं मिल पा रही हैं। हालात ऐसे हैं कि रोज यात्रा करने वालों का मासिक पास नहीं बन रहा है, जिससे दोगुनी राशि चुकाकर यात्रा करना इनकी मजबूरी है। दिव्यांगों सहित गंभीर बीमारों को भी पूरा किराया चुकाना पड़ रहा है। जानकारी के मुताबिक होशंगाबाद और इटारसी रेलवे स्टेशन से तकरीबन ६ हजार यात्री मासिक पास के जरिए भोपाल, हरदा, पिपरिया, बैतूल सहित अन्य जगहों में यात्रा करते हैं। जिन्हें कोविड काल के पहले मासिक पास की सुविधा दी जाती थी। लेकिन पिछले डेढ़ साल से मासिक पास बंद कर दिए गए हैं। जिसकी वजह से अब यात्रियों को दोगुना कीमत चुकाकर यात्रा करनी पड़ रही है। इतना ही नहीं दिव्यांगों सहित गंभीर बीमारियों से पीडि़तों को भी कोविड से पहले २५ से ५० फीसदी तक किराये में छूट दी जाती थी, जिसे ट्रेनेां का परिचालन शुरू होने के बाद से ही बंद कर दिया गया है।
जनरल कोच में दोगुना किराया-
रेलवे द्वारा कोरोना काल में यात्रियों की सुविधा के नाम पर चलाई जा रही ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है, जिसकी वजह से दोगुना तक किराये में वद्धि हो चुकी है। उल्लेखनीय है कि पहले जिन ट्रेनों के डिब्बों को रेलवे जनरल कोच बताकर चलाती थी, अब उन्हीं कोचों में यात्रा के लिए लोगों को रिजर्वेशन करवाना पड़ रहा है। जिससे यात्रियों पर रेल किराये का दोगुना भार पड़ रहा है।
जनरल टिकटों की नहीं हुई बिक्री शुरू-
यात्री राधेश्याम सिरवाड़, दिलीप कुमार, हेमंत वर्मा ने बताया कि वे इटारसी से भोपाल एमएसटी बनवाकर पहले सफर किया करते थे। रेलवे ने कोरोना काल में एमएसटी बंद कर दी है। इसके साथ ही जनरल टिकटों की बिक्री भी। ऐसे में अपडाउनर्स को सबसे ज्यादा परेशानी आ रही है। रिजर्वेशन करवाकर रोज-रोज सफर करना संभव नहीं हो पा रहा है। यात्रियों ने कहा कि रेलवे को जनरल टिकटों की बिक्री शुरू करना चाहिए। जिससे यात्रियों को राहत मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो