scriptMost burning in this district of MP, it is impossible to stop | एमपी के इस जिले में सबसे ज्यादा जल रही नरवाई, रोकना नामुमकिन | Patrika News

एमपी के इस जिले में सबसे ज्यादा जल रही नरवाई, रोकना नामुमकिन

नहरें चलने और मूंग बोने की जल्दबाजी में जला रहे नरवाई, गेहूं की खड़ी फसल तबाह हो रही, दूसरे दिन भी धुए के प्रदूषण से घिरी रही नर्मदानगरी, आंखों में जलन की शिकायतें बढ़ी, किसान संघ ने दिया था रोटाबेटर से नरवाई बरखकर मूंग लगाने वालों से ही हो खरीदी

होशंगाबाद

Published: April 06, 2022 12:24:40 pm

नर्मदापुरम. जिले में नहरें चलने और गर्मी की मूंग बुवाई की जल्दबाजी में नरवाई आग के हवाले हो रही है। इसमें आसपास और जुड़े गांवों की गेहूं की खड़ी फसलों भी जलकर तबाही जारी है। मंगलवार को भी बाबई, इटारसी क्षेत्र में नरवाई की आग नहीं थमी थी। खेतों की नरवाई को जानबूझकर आग लगाने एवं दुर्घटनाएं दोनों तरह से आगजनी हो रही है। किसानों की मानें तो आगजनी मशीनों व वाहनों सहित झूलते बिजली तारों की स्पार्किंग के कारण और आसावधानी के कारण ज्यादा हो रही है। शासन के दिशा-निर्देश का पालन मशीन संचालक नहीं कर रहे। इसमें दमकल,टै्रक्टर और बाइक जैसे वाहन भी जलकर खाक हो रहे। इधर, प्रशासनिक व कृषि विभाग के सूत्रों के मुताबिक प्रतिबंध के बाद भी जानबूझकर नरवाई जलाई जाने की बातें सामने आई है। बीते दो दिन से आग इतनी भीषण रही कि इसे रोकने प्रशासन नाकाम साबित रहा है। आगजनी को रोकने पुख्ता इंतजाम और सुरक्षा उपाय भी बौने साबित हो रहे। सिर्फ दमकलों के भरोसे पूरे जिले में आग को बुझाने की कोशिशें की जा रही है। पंचायतों में टैंकरों और जल स्त्रोतों की कमी के कारण भी आग को बुझाने में मशक्कतें करनी पड़ रही है। नगवाड़ा में एक दमकल तो आग बुझाते समय जल गई थी। मंगलवार अलसुबह से दोपहर तक भी नर्मदा नगरी धुए के प्रदूषण से घिरी रही। माखननगर के चीलाचौन कढ़ैया, मजलपुर, कोटगांव सहित आसपास के गांवों में नरवाई जलने की घटनाएं हुई।

कोहरे के समान छाया रहा धुआ
नर्मदापुरम में सोमवार दोपहर से फैला धुआ दूसरे मंगलवार को सुबह से लेकर शाम तक कोहरे के समान छाया रहा। जली हुई नरवाई के डंठल और राख भी हवा के साथ उड़कर घरों की छतों, आंगन सहित अंदर के कमरों में भी जमा हो गई थी। धुए के कारण लोगों को आंखों में जलन की शिकायतें बढ़ गई। आवागमन के दौरान भी दिक्कतें हुईं। लोगों के मुताबिक बीते सालों में ऐसा पहली बार हुआ, जब खेतों का धुआ रहवासी इलाकों तक पहुंच गया था।

किसान संघ के इन प्रस्तावों पर अमल नहीं
भारतीय किसान संघ ने बीते दिनों नरवाई की आग को रोकने के लिए प्रस्ताव दिया था, लेकिन इस पर प्रशासन स्तर से अमल नहीं हुआ है। संघ के जिला मंत्री उदय कुमार पांडे बताते हैं कि अधिकारियों को प्रस्ताव में यह सुझाव दिया था कि जिनकी नरवाई नहीं जली है, उन किसानों को प्रोत्साहित कर प्रशस्ति पत्र दिए जाएं। दूसरा सुझाव यह था कि जो किसान गर्मी की मूंग की बोवनी बिना नरवाई जलाए रोटाबेटर से खेतों को बखरकर बोवनी कर उपज लेंगे उन्हें ही चिन्हित कर उनकी ही मूंग को ही समर्थन मूल्य पर खरीदी होनी चाहिए। अगर ऐसा होता है तो जिला-संभाग के साथ पूरे प्रदेश में अगले सीजन से नरवाई नहीं जलेगी। किसान खुद रखवाली करेंगे।
एमपी के इस जिले में सबसे ज्यादा जल रही नरवाई, रोकना नामुमकिन
एमपी के इस जिले में सबसे ज्यादा जल रही नरवाई, रोकना नामुमकिन
भूसा बनाने में रुचि नहीं ले रहे किसान
प्रशासन एवं कृषि विभाग ने किसानों को नरवाई से भूसा बनाने पर जोर दिया है, लेकिन किसान भूसा बनाने में रूचि नहीं ले रहे। इसके पीछे भी कारण ये है कि मूंग की बोवनी लेट हो रही, इसलिए किसान नरवाई को किसी भी तरह हटाकर बोवनी करने की जल्दबाजी में है। ज्यादातर जगहों पर आग लगाई जा रही है।
इनका कहना है...
जिले में किसानों को लगातार नरवाई जलाने पर प्रतिबंध एवं कानूनी कार्रवाई के बारे में आगाह किया जा रहा है। जानबूझकर जलाने व एक्सीडेंटल दोनों तरह की आगजनी की घटनाएं सामने आई है। प्रशासन-पुलिस स्तर से प्रतिबंधात्मक आदेश के उल्लंघन पाए जाने पर कार्रवाईयां जारी है।
-जेआर हेडाऊ, कृषि उप संचालक नर्मदापुरम।

जिले के माखननगर ब्लॉक में सोमवार को करीब 500-600 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल आगजनी से नष्ट हुई है। मंगलवार को दिनभर सर्वे कार्य किया गया। प्रभावित किसानों को आरबीसी 6-4 के तहत राहत सहायता राशि वितरित की जाएगी।
-दिलीप चौरसिया, तहसीलदार माखननगर।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितMaharashtra Political Crisis: आदित्य ठाकरे का बागी विधायकों पर निशाना, कहा- नहीं भूलेंगे विश्वासघात, हमारी जीत तय हैTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपए'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तारसावधान! विदेशी शैतानों के निशाने पर हमारी बेटियां... नाबालिग का अपहरण करने कतर से आया था बांदीकुई, दरभंगा से धरा गयाBPSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए JDU नेता शक्ति कुमार, सबसे पहले पेपर स्कैन कर WhatsApp पर था भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.