बिजली उपभोक्ताओं के लिए सबसे काम की खबर

बिजली उपभोक्ताओं के लिए सबसे काम की खबर

Rajendra Singh Parihar | Publish: Sep, 10 2018 09:56:31 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh

शहर में बीटीआई में बनेगा नया सब स्टेशन, जोन 01 पर कम होगा दबाव, पूरे शहर में हो जाएंगे पांच सब स्टेशन। इंट्रीगेटेड पावर डेवलपमेंट सिस्टम (आईपीडीएस) प्रोग्राम के तहत कंपनी शहर में बिजली की खपत के लोड को समान करने का प्रयास कर रहीं हैं।

होशंगाबाद. बिजली की खपत के बढ़ते दबाव की वजह से अब बिजल कंपनी बीटीआई में नया सब स्टेशन खोलने जा रही है। इंट्रीगेटेड पावर डेवलपमेंट सिस्टम(आईपीडीएस) प्रोग्राम के तहत कंपनी शहर में बिजली की खपत के लोड को समान करने का प्रयास कर रहीं हैं। इसके तहत ही बीटीआई में नया सब स्टेशन खोला जा रहा है। अब तक आनंद नगर, मिल्क डेरी, सदर बाजार और फेफरताल सब स्टेशन थे लेकिन अब शहर में पांच सब स्टेशन हो जाएंगे। इनमें जोन 01 में फेफरताल और बीटीआई व जोन टू में आनंद नगर, मिल्क डेरी और सदर बाजार सब स्टेशन आ जाएंगे। इससे सदर बाजार सब स्टेशन और फेफरताल सब स्टेशन पर वर्क लोड कम होगा जिससे उपभोक्ताओं को सुविधा मिल पाएगी।
दूर होगी उपभोक्ताओं की परेशानी
शहर में मुख्य बाजार, भीलपुरा, बालागंज, डोंगरवाड़ा सहित आसपास के क्षेत्र अभी फेफरताल सब स्टेशन के अंतर्गत आते हैं। ऐसे में यदि बिजली उपभोक्ता को कोई परेशानी होती है तो उसे समस्या के निराकरण के लिए फेफरताल जाना पड़ता था। साथ ही इन क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के बिजली बिल भी फेफरताल में ही जमा होते हैं। अब नया सब स्टेशन बनने से उपभोक्ताओं को होने वाली परेशानी दूर होगी।

20 करोड़ 17 लाख का बिल किया माफ
मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत जिले में 22 हजार 190 उपभोक्ताओं का 20 करोड़ 17 लाख का बिजली बिल माफ किया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए जिले से 64 हजार 650 उपभोक्ताओं ने आवेदन किया था हालांकि सत्यापन के बाद अभी तक 22 हजार 190 उपभोक्ता ही योजना के लिए पात्र पाए गए। जुलाई माह में मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर सभी लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए थे। साथ ही कंपनी द्वारा पात्र हितग्राहियों को घर-घर जाकर भी प्रमाण पत्र दिए जा रहे हैं।
इनका कहना है
आईपीडीएस योजना के तहत नया सब स्टेशन बनाया जाएगा। कंपनी द्वारा इस संबंध में बीटीआई में नया सब स्टेशन खोलने का निर्णय लिया गया है।
एचएस बाथम, सहायक इंजीनियर

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned