मदर वार्ड के एसी खराब, कूलर हटाए, तेज गर्मी में बच्चे परेशान

जिला अस्पताल में वार्डों में गर्मी से मरीज और उनके परिजन हो रहे परेशान

By: amit sharma

Published: 14 May 2017, 12:38 PM IST

होशंगाबाद।  गर्मी बढऩे के साथ ही जिला अस्पताल भर्ती मरीजों की समस्याएं बढ़ रही हैं। एसएनसीयू के मदर वार्ड में तो नवजात और माताएं तेज गर्मी से परेशान  हैं। यहां का एसी बंद कर दिया गया है और कूलर भी नहीं चल रहे हैं। बार-बार शिकायतों के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। जिला अस्पताल में गर्मी से मरीजों को राहत देने के लिए पंखों के अलावा करीब 45 कूलर लगाए गए हैं, लेकिन ये पर्याप्त नहीं है। इनमें से भी कई कूलर की सफाई नहीं होने के कारण बंद पड़े हुए हैं। अस्पताल के महिला, पुरुष, मदर वार्ड और प्रसूति वार्ड में यही स्थिति है।
फीमेल वार्ड का वाटर कू लर बंद : जिला अस्पताल के फीमेल वार्ड में वाटर कूलर तो लगाया गया है, लेकिन उससे पानी नहीं आ रहा है। अस्पताल प्रबंधन ने मरीजों को ठंडा पानी मुहैया कराने 10 वाटर कूलर तो लगा दिए लेकिन कुछ में पानी नहीं आ रहा है।

पहले लगाया कूलर, बाद में हटाया
जिला अस्पताल के एसएनसीयू के मदर वार्ड में तीनों एससी खराब पड़े हैं। यहां पांच पंखे जरूर चालू हैं, लेकिन 45.9 डिग्री के तापमान में पंखे भी गर्म हवा ही फेंक रहे हैं। वार्ड में भर्ती एक बच्चे के परिजन ज्योति पटेल ने बताया कि वार्ड में रुकना भी मुश्किल है। एेसे  में माताओं को फोटो थैरेपी के लिए रोका गया है। एसएनसीयू प्रबंधन का कहना है कि एसी खराब होने पर वार्ड के लिए कूलर दिया गया था। बाद में जिला अस्पताल के सीएस कार्यालय के निर्देश पर कूलर हटा लिया गया।

मेल मेडिकल वार्ड के कूलर में पानी ही नहीं
शुक्रवार को अस्पताल के मेल मेडिकल वार्ड के कू लर में पानी ही नहीं भरा गया। इसके कारण दोपहर भर मरीज और उनके परिजन परेशान होते रहे। मरीज सतीष कुमार ने बताया कि कूलर में पानी नहीं है जिससे वह गर्म हवा फेंक रहा है। इधर प्रसूता वार्ड में पानी में कचरा अधिक होने के कारण खस पर पानी पहुंच रहा है। इसके कारण कूलर से गर्म हवाएं निरंतर आ रही थीं।

जिला अस्पताल में मरीजों के लिए इंतजाम
वार्ड में एसी - 21 - सभी खराब
कूलर-  45 सभी वार्ड में उपलब्ध
वाटर कूलर - 14-3 में पानी नहीं
 
इनका कहना है...
हमने अस्पताल के सभी वार्डों के लिए कूलर दिए थे। मदर वार्ड में भी कूलर पहले ही था। लेकिन किसके आदेशों से कूलर निकलाया गया है, उसे दिखवाना हमारे लिए आवश्यक हो गया है। - डॉ. रविकांत शर्मा, सीएस जिला अस्पताल, होशंगाबाद
Show More
amit sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned