board exam अब बदल गया बोर्ड परीक्षाओं का समय

board exam अब बदल गया बोर्ड परीक्षाओं का समय

sandeep nayak | Publish: Feb, 15 2018 05:55:00 PM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

हाई स्कूल की परीक्षाएं 5 मार्च और हायर सेकंडरी की 1 मार्च से

होशंगाबाद। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस बार आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी। वहीं दृष्टिहीन और मूक-बधिर परीक्षार्थियों के लिए दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक परीक्षाएं होंगी। मंडल सचिव ने उक्त व्यवस्था परिवर्तन के आदेश जारी कर दिए हैं। मंडल के इस निर्णय से अप डाउन करने वाले केन्द्राध्यक्षकों को परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने के लिए एक घंटा अतिरिक्त मिल जाएगा। हाई स्कूल की परीक्षाएं 5 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। हायर सेकंडरी की परीक्षाएं 1 मार्च से 3 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। दोनों परीक्षाओं के लिए प्रायोगिकी परीक्षा का कार्यक्रम समान ही है। सभी नियमित परीक्षार्थियों के लिए 12 फरवरी से 26 फरवरी के बीच प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की जाएगी और स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए 7 से 31 मार्च के बीच प्रायोगिक परीक्षा होगी।

एक फरवरी से शुरू होंगी स्थानीय परीक्षाएं
इस बार शिक्षण सत्र 1 अप्रैल से शुरू होगा। लोकशिक्षण संचालनालय ने स्थानीय परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक 9वीं और दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक 11वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। 9वीं की परीक्षाएं 2 फरवरी से 21 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी। वहीं 1 फरवरी से 27 फरवरी तक 11वीं की परीक्षाएं होंगी। परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। समन्वयक संस्था प्राचार्य एसके शर्मा ने बताया कि मंडल द्वारा आदेश जारी कर परीक्षा का समय सुबह 9 बजे किया है। एक घंटा अतिरिक्त मिलने से परीक्षा संबंधी तैयारियां और पुख्ता होंगी।

परीक्षा के पहले दी जा रही समझाइश
इधर, बोर्ड की परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों के लिए विभाग और सामाजिक संस्थाओं की तरफ से शिविर लगाए जा रहे हैं, ताकि परीक्षा का तनाव उनपर हावी न हो सके। अकसर देखा जाता है कि परीक्षा के समय विद्यार्थी परिणाम खराब होने की स्थिति में कई बार कठोर कदम उठा लेते हैं। इससे रोकने के लिए आयोजन किए जा रहे हैं।

Ad Block is Banned