script31 जोड़े हुए एक दूसरे के, लिए सात फेरे, मिला खास उपहार | mukhyamantri vivah sammelan in piprya | Patrika News

31 जोड़े हुए एक दूसरे के, लिए सात फेरे, मिला खास उपहार

locationहोशंगाबादPublished: Jun 26, 2019 12:49:07 pm

Submitted by:

sandeep nayak

लोकसभा चुनाव के बाद यह पहला सामूहिक विवाह सम्मेलन

mukhyamantri vivah sammelan in piprya

31 जोड़े हुए एक दूसरे के, लिए सात फेरे, मिला खास उपहार

पिपरिया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत मंगलवार को न्यू गल्ला मंडी में जनपद पंचायत के तत्वावधान में सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया। विधान सभा क्षेत्र से ३१ जोड़े विवाह बंधन में बंधे। समारोह में सैकड़ों की तादात में नागरिकों, परिजनों ने शामिल होकर वर-वधु को आशीर्वाद दिया।
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना विवाह हर माह किए जाने के निर्देश हैं लेकिन चुनावी गहमागहमी के चलत इस साल हुए ही नहीं। लोकसभा चुनाव के बाद यह पहला सामूहिक विवाह रहा जिसमें ३१ जोड़ों का विवाह हुआ। विधायक ठाकुर दास नागवंशी, जनपद अध्यक्ष अर्चना साहू, नपाध्यक्ष राजीव जायसवाल ने वर-वधु को शुभकामनाएं दी वहीं जनप्रतिनिधियों ने कन्याओं के पैर छूकर कन्यादान की रस्म की। इस मौके पर कांग्रेस नेता अशोक पालीवाल, दिलीप पालीवाल, हेमराज पटेल, मेहरबान सिंह पटेल, नीलम पचौरी, शशि रावत सहित जनपद सदस्य व गणमान्य नागरिकों ने सामूहिक विवाह सम्मेलन में शामिल होकर वर-वधु को सुखद वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएं दी। सीइओ मनीष भारद्वाज ने बताया कि वर-वधु को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बैंक खातों में ५१ हजार की राशि ट्रांसफर की गई। संचालन बीआरसी पीके शर्मा ने किया। महिला बाल विकास अधिकारी प्रमोद गौर, जपं स्टॉफ आयोजन की व्यवस्थाओं में जुटा रहा। पंडित नर्मदा प्रसाद दुबे ने विवाह संपन्न कराया।

प्लेटों में छोड़ा अन्न, पानी के लिए भटके लोग
सम्मेलन में लोग अन्न की बर्बादी करते नजर आए। भोजन ग्रहण करने वालों ने जरुरत से ज्यादा अन्न प्लेटो में लेकर उसे झूठा छोड़ दिया। वहीं पेयजल के लिए लोग परेशान रहे पानी टैंकर के पास कतार लगी रही। कुर्सिया नहीं होने से फर्श पर ही महिला, पुरुष बच्चे भोजन ग्रहण करते नजर आए।
वर-वधु को भेंट किए पौधे, नागरिकों ने दिए उपहार
हिंदू रीति रिवाज में कन्यादान का विशेष महत्व होता है इसके तहत अनेक लोगों ने सम्मेलन में पहुंच कन्याओं के पैर पूजन कर उन्हें उपहार भेंट किए। जनपद पंचायत ने पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रत्येक वर-वधु को एक-एक पौधा भेंट कर उसे यादगार के रुप में घर के आसपास लगाने एवं पौधे के पल्लवन और संरक्षण के लिए प्रेरित किया। वहीं वर-वधुओं ने भी पौधे लगाने का संकल्प लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो