scriptनगर परिषद कचरा बेचकर बढ़ाएगी अपनी आय, कबाड़ी से किया अनुबंध | Municipal Council garbage selling increase your income | Patrika News

नगर परिषद कचरा बेचकर बढ़ाएगी अपनी आय, कबाड़ी से किया अनुबंध

locationहोशंगाबादPublished: Nov 16, 2018 04:58:06 pm

Submitted by:

poonam soni

जिले की श्रेष्ठ कचरा प्रबंधन निकाय बनने की ओर सोहागपुर

nagarpalika

नगर परिषद कचरा बेचकर बढ़ाएगी अपनी आय, कबाड़ी से किया अनुबंध

अमित बिल्लौरे/सोहागपुर. नगर परिषद द्वारा अब मुख्य बाजार के कचरे से कबाड़ एकत्रकर इससे आय प्राप्त की जाएगी। इसके लिए मंगल भवन परिसर में लघु मटेरियल रिकवरी केंद्र स्थापित किया जा रहा है। जहां कचरे से निकलने वाले कबाड़ को कबाड़ी को बेचा जाएगा तथा इसके लिए लिखित अनुबंध भी नप ने कबाड़ी के साथ कर लिया है। नगर परिषद से प्राप्त जानकारी अनुसार इसके लिए छह श्रेणियों में कचरा पृथक्कीकरण कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। लेकिन मंगल भवन की यूनिट में मात्र बाजार क्षेत्र का ही कचरा लाया जाएगा, शेष नगर का कचरा जमनी मुक्तिधाम के सामने ट्रैंचिंग ग्राउंड में ले जाया जाएगा। सीएमओ जीएस राजपूत के अनुसार मंगल भवन की यूनिट के लिए एक व्यक्ति तैनात किया जाएगा, जो कि कचरा वाहनों से लाए जाने वाले कचरे का पृथक्कीकरण प्रतिदिन करेगा तथा श्रेणी आधार पर इसमें से विक्रय योग्य कचरा पृथक से रखा जाएगा, ताकि इसे कबाड़ी को बेचा जा सके।
यह पूरी प्रक्रिया स्वच्छता अभियान 2018 के तहत की जा रही है, जिसमें कचरा संग्रहण, कचरा पृथक्कीकरण व कचरा विक्रय केंद्र एक ही स्थान पर बनाए जा रहे हैं, यहां बाजार का कचरा ही लाया जाएगा।

ये हैं दरें
जानकारी अनुसार नगर परिषद ने कबाड़ी से स्टांप पर किए गए अनुबंध में छहों प्रकार के कचरे की दरें भी निर्धारित की गई हैं। शेख इमरान से किए गए अनुबंध में उल्लेख है कि एक नवंबर 2018 से 30 सितंबर 2019 तक की अवधि में उनके द्वारा कबाड़ क्रय किया जाएगा, जिसमें स्पष्ट स्थिति रहेगी कि कबाड़ का कचरा ले जाने की जिम्मेदारी स्वयं अनुबंधकर्ता की होगी, इसमें किसी भी प्रकार का व्यय नप द्वारा नहींं किया जाएगा।
कचरा सामग्री दर
1- मोटा व पतला प्लास्टिक आठ रुपए प्रति किलो
2- पुष्टा, दफ्ती व रद्दी चार रुपए प्रति किलो
3- रबर व चमड़ा एक रुपए प्रति किलो
4- कांच 25 पैसे प्रति किलो
5- लोहा व टिन 10 रुपए प्रति किलो
6- पालीथीन या पन्नी एक रुपए प्रति किलो
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो