scriptलाखों की वाटर एटीएम फैंक रही गर्म जल | Nagarpalika water ATM planted in five places in the city | Patrika News

लाखों की वाटर एटीएम फैंक रही गर्म जल

locationहोशंगाबादPublished: Apr 30, 2018 12:56:39 pm

Submitted by:

poonam soni

नगरपालिका ने शहर में पांच स्थानों पर लगाए वाटर एटीएम

water atm
होशंगाबाद। भीषण गर्मी में नागरिकों को शीतल जल उपलब्ध कराने नगरपालिका ने शहर के चुनिंदा स्थानों पर वाटर एटीएम ( ठंडे पानी की मशीन) लगाई हैं। इन वाटर एटीएम को लगे दो हफ्ते भी नहीं हुए और मशीनों में तकनीकि कमियां उजागर होने लगी हैं। तहसील कार्यालय के सामने लगा वाटर एटीएम सिक्का डालने पर शीतल जल के स्थान पर गर्म पानी उगल रहा है जिससे नागरिक खासे परेशान हैं। वहीं अन्य एटीएम फिलहाल ठीक काम कर रहे हैं।

नगरपालिका ने जनहित में शहर के पांच स्थानों पर प्रथम किस्त में वाटर एटीएम का उद्घाटन किया है। मंगलवारा चौक, पचमढ़ी बस स्टैंड, सरकारी अस्पताल, पुराना गल्ला बाजार और तहसील कार्यालय में उद्घाटन के बाद से मशीनों में तकनीकि खामियां आने शुरू हो गई है। तहसील में लगा वाटर एटीएम एक रुपए का सिक्का डालने पर पहले तो सिक्का वापस लौटा रहा है। लेकिन दो तीन बार प्रयास करने के बाद मशीन से पानी निकलता है लेकिन वह भी ठंडे की जगह गर्म । महज १५ दिन बाद ही वाटर एटीएम मशीनों में आई खराबी से इनकी गुणवत्ता पर सवालिया निशान लग रहे हैं।

नौ लाख की लागत से लगे हैं एटीएम
परिषद के अनुसार वाटर एटीएम मशीन की कीमत ७ लाख रुपए है इसमें चिल्ड मशीन, स्ट्रक्चर आदि खर्च मिलाकर ९ लाख है। जनता को महज एक रुपए में शुद्ध ठंडा पानी गरमी में मिलने लगा है जबकि बाजार में बॉटल का पानी १० से २० रुपए में मिलता है ।
तहसील में ही ज्यादा उपयोगी है एटीएम
तहसील में वाटर एटीएम सर्वाधिक उपयोगी है यहां ५३ ग्राम पंचायतों, २० वार्डो के हजारों नागरिकों का प्रतिदिन काम से आवागमान होता है। इसके अलावा न्यायालय, जनपद पंचायत कार्यलय भी किसान, नागरिक पहुंचते हैं उन्हें एक रुपए में ठंडा पानी वाटर एटीएम से सजहता से मिलेगा इसे देखते हुए मशीन का प्रापर कार्य करना जरूरी है। लेकिन तहसील कार्यालय के सामने लगा वाटर एटीएम ही सबसे पहले खराब होकर शीतल पेयजल की तलाश में यहां आने वाले नागरिकों को निराश कर रहा है। नागरिकों की मांग है कि परिषद इस पर ध्यान दे।
चार मशीन कर रही ठीक काम
पचमढ़ी बस स्टैंड, अस्पताल, पुराना गल्ला बाजार, सुभाष चौक पर लगी वाटर एटीएम मशीन ठीक चल रही है। ठंडे पानी के लिए अब नागरिकों, ग्रामीणों, किसानों को होटल, प्याउ की जगह आसानी से एक रुपए में एक लीटर ठंडा पानी मिल रहा है। सबसे अधिक उपयोगिता पचमढ़ी बस स्टैंड पर है यहां यात्रियों को कोई स्थाई जल सेवा की सुविधा नही थी अब पानी के लिए उन्हें भटकना नहीं पड़ रहा।
तहसील कार्यालय के वाटर एटीएम मशीन में कुछ तकनीकि समस्या है उसे जल्द दूर कराएंगे। चार मशीनें ठीक काम कर रही है। इंदौर की कंपनी से एटीएम मशीन लगवाई है उसे अवगत कराया गया है।
राजीव जायसवाल, अध्यक्ष नपा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो