उफान पर नर्मदा, चौबीस घंटों मेंं बढ़ गया नौ फीट पानी

उफान पर नर्मदा, चौबीस घंटों मेंं बढ़ गया नौ फीट पानी
narmada flood news

deepak deewan | Updated: 15 Aug 2019, 01:53:35 PM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

चौबीस घंटों मेंं बढ़ गया नौ फीट पानी

होशंगाबाद
राखी और स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को भारी बरसात का सामना करना पड़ रहा है। जिलेभर में जबर्दस्त बारिश हो रही है। होशंगाबाद जिला मुख्यालय पर रात से ही लगातार पानी बरस रहा है। जिले की अन्य तहसीलों के भी यही हाल हैं। इटारसी, सिवनी बानापुरा, पिपरिया,सोहागपुर, बाबई, बनखेड़ी सभी जगह तेज बरसात हो रही है।

कई दिनों से लगातार बारिश के कारण नदी=तालाब लबालब हो गए

कई दिनों से लगातार बारिश के कारण नदी=तालाब लबालब हो गए हैं। इससे जिले में चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है। सेठानी घाट पर 14 अगस्त को जलस्तर जहां 940 फीट के नीचे ही था वहीं अब सेठानी घाट पर नर्मदा का जलस्तर 950 फीट के पास पहुंच गया है। फिलहाल नर्मदा का जलस्तर 948 फीट पर बना हुआ है। इसमें हर घंटे एक फीट का इजाफा हो रहा है।

होशंगाबाद जिले में देश के बड़े बांधों में शुमार तवा बांध भी बैतूल जिले में भारी बारिश के कारण भर गया है। दो दिन पूर्व ही यहां पानी का स्तर 1160 फीट पर पहुंच गया था। तवा डेम के कैचमेंट एरिये में लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण तवा डेम का जलस्तर 1163 फीट पर जा पहुंचा जिसके कारण डेम के 11 गेट 8.8 फीट तक खोल कर करीबन 1 लाख 45 हजार क्यूसिक पानी प्रति सेकेंड छोडऩा शुरू कर दिया गया है। यह पानी तेजी से नर्मदा में मिला जिससे शहर के सेठानी घाट पर नर्मदा का जलस्तर एकाएक बढ़ गया।

बांध का पानी नर्मदा में आने के बाद नर्मदा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है

तवा बांध का पानी नर्मदा में आने के बाद घाट पर नर्मदा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। 14 अगस्त को जलस्तर जहां 940 फीट के नीचे ही था वहीं अब सेठानी घाट पर नर्मदा का जलस्तर 950 फीट के पास पहुंच गया है। फिलहाल नर्मदा का जलस्तर 948 फीट पर बना हुआ है। इसमें हर घंटे एक फीट का इजाफा हो रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned