scriptये हैं राघौगढ़ की महारानी, ग्रामीण सखियों के साथ भजनों पर झूमीं…देखें तस्वीरें और वीडियो | Narmada Parikrama 2017 The queen of Raghogarh Amrita Singh and Digvija | Patrika News

ये हैं राघौगढ़ की महारानी, ग्रामीण सखियों के साथ भजनों पर झूमीं…देखें तस्वीरें और वीडियो

locationहोशंगाबादPublished: Oct 10, 2017 02:28:24 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

नर्मदा परिक्रमा में पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की पत्नी अमृता सिंह हर पड़ाव पर भजन मंडली में हो रही शामिल

Narmada Parikrama 2017 The queen of Raghogarh Amrita Singh and Digvija

Narmada Parikrama 2017 The queen of Raghogarh Amrita Singh and Digvija

होशंगाबाद। यह हैं राघौगढ़ की नई महारानी अमृता राय सिंह। मध्यप्रदेश में पिछले एक पखवाड़े से कई गांवों की सैंकड़ों महिलाएं इन्हें रानी के रूप में देख भी चुकी हैं, बतिया भी चुकी और उनके साथ भजन भी गा चुकी हैं। महारानी भी अपना रानी वाल रूप छोड़कर इन ग्रामीण महिलाओं से ऐसे घुल-मिल रही हैं कि भेद कर पाना मुश्किल होता है। उनके भजनों पर ताल देती हैं तो उनके साथ गुनगुनाती भी हैं। घर-परिवार से लेकर दुख-दर्द तक सबकी बातें होती हैं। गांव की महिलाएं भी जिस तरह नई बहू का स्वागत किया जाता है, उस तरह उनके स्वागत में दादरे गाती हैं। (दादरे नई बहू के आगमन पर गाए जाते हैं।) यह सब हो रहा है दिग्विजय की नर्मदा परिक्रमा में।
इस परिक्रमा में पूर्व सांसद रामेश्वर नीखरा भी उनके साथ हैं। जब ग्रामीण महिलाएं घाट पर भजनों के साथ नई बहू के स्वागत में दादरे गाती हैं तो नीखरा उन्हें बतेशा बांटने के लिए नेग भी देते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की नर्मदा परिक्रमा में रोजाना निर्धारित दो विश्राम हैं। दोपहर में वह भोज के लिए पहले से निर्धारित जगह रूकते हैं, फिर रात्रि विश्राम के लिए। लेकिन इस बीच कई घाट और गांव पड़ते हैं, जहां लोग उनके स्वागत के लिए इंतजार में बैठे रहते हैं। यहां ग्रामीण महिलाओं से लेकर बच्चे-बूढ़े और जवान सभी रहते हैं। कई जगह तो पूरा गांव ही घाट पर उमड़ पड़ता है। यहां मां नर्मदा के भजन भी होते हैं। जिसमें अमृता भी शािमल होने पहुंच जाती हैं। अमृता के लिए यह अलग अनुभव है। जगह-जगह पुरुष और महिला मंडली भजन कीर्तन कर रहे हैं। हाल यह है कि अब सिर्फ दिग्विजय सिह ही उनके साहसी होने की तारीफ नहीं कर रहे, बल्कि यात्रा में शामिल हर शख्स उनकी तारीफ में कसीदे गढ़ रहा है।
पहली बार गांव में मनाया करवाचौथ
अमृता का तीसरा करवाचौथ का व्रत गांव में पूरी तरह ग्रामीण परिवेश में ग्रामीण महिलाओं के साथ मनाया। यह महिलाएं उनके साथ मनाए गए इस पर्व को यादगार पल के रूप में संजो कर रख रही हैं। एक महिला ने कहा कि वे इस दिन ली गई तस्वीर को बढ़ा कर घर में लगाएंगी। रविवार को भटगांव में अमृता के करवाचौथ पूजन के लिए विशेष इंतजाम किए गए थे। पारंपरिक तरीके अमृता ने करवा चौथी पूजन कर पति के लंबी उम्र के लिए कामना की।
रानी के जिक्र से छलकी आखें
जिले में यात्रा के अंतिम पड़ाव के दिन रेवाबनखेेड़ी पहुंची जहां भोजन के समय उनकी पहली पत्नी आशाकुमारी का जिक्र हुआ तो पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की आंखों से आंसू छलके। उन्होंने आशारानी को साक्षात देवी बताते हुए कहा कि उन्होंने हर कदम पर मेरा साथ दिया, मेरी मां की तरह हरतालिका का व्रत भी किया। 1969 में शादी के बाद से 2013 तक हर कदम पर मेरा साथ दिया। इसके बाद नई रानी अमृता की भी तारीफ करते हुए उन्हें साहसी महिला बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो