scriptNarmadapuram wheat being exported abroad through big traders | बड़े व्यापारियों के जरिए विदेशों में निर्यात हो रहा नर्मदापुरम का गेहूं | Patrika News

बड़े व्यापारियों के जरिए विदेशों में निर्यात हो रहा नर्मदापुरम का गेहूं

narmdapuram जिले में अब तक मंडियों में किसानों से हो चुकी 14 लाख क्विंटल गेहूं की खरीदी

होशंगाबाद

Updated: April 29, 2022 12:05:02 pm

नर्मदापुरम. सर्मथन मूल्य पर किसानों से सरकारी खरीदी के साथ ही मंडियों में व्यापारियों व्दारा गेहूं की अच्छे दाम में खरीदी की जा रही है। समर्थन मूल्य की तुलना में व्यापारियों ने ज्यादा खरीदी की है। बीते साल की तुलना में इस साल के सीजन में किसान 26 अप्रेल तक कि स्थिति में अपना 14 लाख 3 हजार 616 क्विंटल गेहूं व्यापारियों को बेच चुके हैं। जबकि बीते साल इस अवधि तक मात्र 85 हजार 164 क्विंटल गेहूं ही खरीदी गया था। इस मान से इस बार के सीजन में 13 लाख 18 हजार 452 क्विंटल अधिक गेहूं व्यापारियों ने खरीदा है। किसानों को भी उपज के उचित दाम मिल रहे हैं। बंपर मात्रा में खरीदी से नर्मदापुरम का गेहूं दूसरे राज्यों सहित बंदरगाहों के जरिए विदेशों में भी एक्सपोर्ट हो रहा है। बाहर के बड़े व्यापारियों, फर्मों एवं कंपनियों को सरकार ने गेहूं के निर्यात (एक्सपोर्ट) के लिए सरल प्रक्रिया अपनाकर लाइसेंस दिए हैं। नर्मदापुरम का ज्यादातर गेहूं गुजरात के बंदरगाह के जरिए विदेशों में भेजा जा रहा है।

मंडियों में व्यापारियों ने की इतनी खरीदी
जिले में कुल सात मंडियां हैं। जिसमें 15 मार्च से लेकर 26 अप्रेल तक की अवधि में लाइसेंसी व्यापारियों ने किसानों से 14 लाख 3 हजार 616 क्विंटल गेहूं खरीद चुके हैं। इसके दाम भी समर्थन मूल्य 2015 रुपए प्रति क्विंटल से भी ज्यादा हैं। जिले के ए-ग्रेड पिपरिया मंडी में सबसे अधिक 4 लाख 93 हजार 846 क्विंटल की खरीदी हो चुकी है। इसके साथ ही ए-ग्रेड इटारसी मंडी में 3 लाख 69 हजार 909 क्विंटल एवं बानापुरा मंडी में 2 लाख 74 हजार 421 क्विंटल गेहूं खरीदा गया है।

एक नजर में कहां कितना गेहूं खरीदा
कृषि मंडी - कुल खरीदी
बानापुरा : 274421
इटारसी : 369909
नर्मदापुरम : 55709
माखननगर : 27452
सेमरीहरचंद : 86334
पिपरिया : 493846
बनखेड़ी : 95945
...........................................................
टोटल : 1403616 क्विंटल

इन फर्मों ने कराए हैं निर्यात के पंजीयन
मंडियों से मिली जानकारी के मुताबिक जिले की पिपरिया मंडी में राज्य के बाहर की दिल्ली की 2 एवं मुंबई की फर्म की इंदौर ब्रांच ने इस तरह तीन फर्मों ने गेहूं खरीदी कर इसे निर्यात करने के लिए पंजीयन कराए हैं। ये फर्म-कंपनियां स्थानीय स्तर के 20 लाइंसेंसी व्यापारियों से भी कांटेक्ट कर गेहूं की सप्लाई ले रही है। मंडी सचिव दिनेश लोखंडे ने बताया कि दिल्ली की ही 5 अन्य फर्मों से भी चर्चा की गई है। जल्द ही ये भी गेहूं की बड़े स्तर पर खरीदी करेंगी। बनखेड़ी में तीन लाइसेंसी व्यापारी, बानापुरा में 12 व्यापारी एवं इटारसी मंडी में कुल पांच फर्में गेहूं की खरीदी कर रही हैं। इसमें आईटीसी कंपनी भी शामिल है।
बड़े व्यापारियों के जरिए विदेशों में निर्यात हो रहा नर्मदापुरम का गेहूं
बड़े व्यापारियों के जरिए विदेशों में निर्यात हो रहा नर्मदापुरम का गेहूं
ये बड़ी कंपनियां गेहूं की खरीदी से जुड़ीं
पिपरिया में सतपुड़ा फूड्स प्रा. लिमि, न्यूट्रीलाइट एग्रो प्रा.लिमि. दिल्ली, गुरुदेव एक्सपोर्ट कार्पो. प्रा. लिमि, आईटीसी लिमिटेड, एसके इंटरप्राइजेज सहित अंकुर टे्रडिंग, अग्रवाल टे्रडिंग, राय टे्रडर्स, श्रीदुर्गा दाल मिल, महेश टे्रडर्स, श्रीजी टे्रडर्स, ओम टे्रडर्स, श्रीनाथ टे्रडर्स, साहू इंटरप्राइजेज, जगदीशचंद्र संजय कुमार, श्याम जी टे्रडर्स, राठी इंटरप्राइजेज शामिल हैं। इसी तरह इटारसी में आटीसी लिमिटेड, हल्दीराम चंदमल करौली राजस्थान, बिटेरा इंडिया प्रा. लिमि. अशोक दाल मिल, बालाजी इंटरप्राइजेज, अमन टे्रडिंग कंपनी, आशु टे्रडर्स, बालाजी टे्रडर्स जैसी बड़ी फर्म गेहूं के निर्यात के लिए खरीदी कर रही हैं।

इनका कहना है...
शासन ने प्रदेश खासकर नर्मदापुरम के गेहूं के निर्यात के लिए निर्यातकों को मंडी शुल्क की प्रतिपूर्ति की योजना लागू की है। पिपरिया मंडी में करीब 17 फर्मों के पंजीयन किए हैं। जिसमें तीन दूसरे राज्यों की निर्यातक कंपनियां है। यहां का गेहूं विदेशों में एक्सपोर्ट हो रहा है।
-दिनेश लोखंडे, सचिव कृषि मंडी समिति पिपरिया।

जिले के उत्पादित गेहूं को पहली बार शासन की नई नीति के तहत बड़े व्यापारियों-फर्मों के जरिए खरीदी होकर बंदरगाह के जरिए विदेशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है। इस बार जिले में बंपर पैदावार हुई है। गेहूं की मांग भी बढ़ी हुई है।
-जेआर हेडाऊ, उप संचालक कृषि नर्मदापुरम।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?West Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलावराष्ट्रपति उम्मीदवार Draupadi Murmu पर अभद्र टिप्पणी करने पर डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा पर लखनऊ में केस दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांचMaharashtra News: सांगली में परिवार के 9 सदस्यों की मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी, पुलिस ने किया चौका देने वाला खुलासाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलापीएम मोदी आज UAE दौरे के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकातकेन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की Yogi से मुलाक़ात, राष्ट्रपति चुनाव और प्रदेश अध्यक्ष की तैयारी में जुटी भाजपा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.