scriptNarmdanchal, the storm and rain cooled the attitude of Notpa | नर्मदांचल में आंधी-बारिश ने ठंडे कर दिए नोतपा के तेवर | Patrika News

नर्मदांचल में आंधी-बारिश ने ठंडे कर दिए नोतपा के तेवर

गुरुवार को भीगा खुले में रखा गेहूं, पेड़ भी गिरे, लडख़ड़ाई बिजली व्यवस्था, मोबाइल नेटवर्क भी गोल रहा, जिले में 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली थी हवा-आंधी

होशंगाबाद

Published: May 27, 2022 12:13:03 pm

नर्मदापुरम. narmdapuram नोतपा के दूसरे ही दिन मौसम बिगड़ गया। दोपहर बाद तेज हवा-आंधी के साथ कुछ देर की बारिश ने तरबतर कर दिया। कई स्थानों पर ओले गिरने की भी सूचनाएं थी। आंधी के कारण पेड़ भी गिर गए। छतों की टीन शेड व फ्लेक्स बोर्ड भी उखड़ गए। इस दौरान करीब एक घंटे तक बिजली सप्लाई व्यवस्था भी ठप्प हो गई थी। मोबाइल नेटवर्क भी लडख़ड़ा गया। हवा की रफ्तार करीब 25 किलोमीटर प्रति घंटा रही। जिले में गर्मी की मूंग की फसल पककर तैयार हो चुकी है, बारिश से ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा। कटाई जारी है। करीब आधे घंटे की आंधी-बारिश के बाद मौसम खुल गया और तेज धूप निकल आई थी। नर्मदापुरम में 4.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। जिले में तापमान में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई। दिन-रात का पारा बुधवार के बराबर ही रहा।
नर्मदांचल में आंधी-बारिश ने ठंडे कर दिए नोतपा के तेवर
नर्मदांचल में आंधी-बारिश ने ठंडे कर दिए नोतपा के तेवर

यहां हुई तेज आंधी-बारिश
नेशनल हाइवे पर बरखेड़ा से लेकर बुधनी एवं नर्मदापुरम क्षेत्र में शहर-आसपास दोपहर 3 से 4 बजे के बीच तेज हवा-आंधी चलने के साथ बारिश भी हुई। सिवनीमालवा में बारिश नहीं हुई। माखननगर में हल्की बूंदाबांदी के बाद कुछ देर की तेज बारिश भी होती रही। विभिन्न स्थानों पर रोड किनारे के पुराने पड़े धराशायी हो गए। तेज आंधी-तूफान के कारण बुधनी में रेंज ऑफिस में पीपल का पेड़ के गिरने से 33 केवी बिजली लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। करीब 4-5 घंटे तक बिजली सप्लाई ठप्प रही। इधर नर्मदापुरम शहर में भी मालाखेड़ी, रसूलिया क्षेत्र में पेड़ टूटकर गिर गए।

मंडी-केंद्रों पर रखा गेहूं भीगा
आईटीआई रोड किनारे जिला मुख्यालय की कृषि उपज मंडी में खुले में बोरियों में भरा रखा करीब 2 हजार क्विंटल से ज्यादा का गेहूं बारिश में भीग गया। बारिश थमने के बाद मजदूरों से इसका उठाव कराकर ट्रकों से परिवहन शुरू कराया गया। यही स्थिति जिले के अन्य खरीदी केंद्रों पर भी रही। यहां भी गेहूं बारिश में भीग गया। भीगे हुए गेहूं का खराब होने की आशंका बढ़ गई है।
तपन से मिली राहत, सड़कों पर जमा पानी
आंधी बारिश का असर जनजीवन पर पड़ा। नोतपा की तेज गर्मी से लोगों को राहत मिल गई। सड़कों पर बारिश का पानी जमा हो गया था। गुरुवार को नर्मदापुरम का दिन का अधिकतम तापमान 38.4, पचमढ़ी का 34.1 एवं बैतूल का 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, वहीं रात का न्यूनतम तापमान क्रमश: 26.5, 19.0 एवं 22.7 डिग्री सेल्सियस रहा। बीते चौबीस घंटों के दौरान रात में पचमढ़ी में 3.0 एवं बैतूल में 3.2 मिमी बारिश हुई। वहीं दिन में नर्मदापुरम में 4.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

कब दबाव का क्षेत्र बनने से बदला मौसम
मौसम वैज्ञानिक योगेंद्र भदौरिया ने बताया कि ज्यादा तपन पडऩे से जमीन के गर्म होने के कारण लोकल स्तर पर कम दबाव का क्षेत्र बनने से मौसम बदला है और आंधी-बारिश का दौर बना हुआ है। नर्मदापुरम संभाग के तीनों जिलों में तेज हवा-आंधी के साथ ही कहीं-कहीं बारिश हुई है।

आगामी चौबीस घंटों में हो सकती है बारिश
संभाग के नर्मदापुरम सहित हरदा-बैतूल जिले में आगामी चौबीस घंटों के दौरान वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावनाएं है। गरज के साथ बिजली चमकने-गिरने एवं तेज हवाएं चलने को लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

नकवी के इस्तीफे के बाद स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला स्टील मंत्रालयVideo: 'हर घर तिरंगा' के सवाल पर बोले Farooq Abdullah, 'वो अपने घर में रखना', भड़के यूजर्सMalaysia Masters: पीवी सिंधू, साई प्रणीत और परूपल्ली कश्यप पहुंचे दूसरे दौर में, साइना नेहवाल हुई बाहरMaharashtra Politics: शिवसेना के संसदीय दल में भी बगावत? उद्धव ठाकरे ने भावना गवली को चीफ व्हिप के पद से हटायाMukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'Good News: राजस्थान में अग्निपथ योजना के आवेदन शुरू, सबसे पहले इन जिलों में है भर्तीयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.