ब्राउनी केक मतलब सेलिब्रेशन की दोगुनी खुशी, जानें क्यों

नेशनल ब्राउनी-डे आज

By: sandeep nayak

Published: 08 Dec 2019, 12:36 PM IST


होशंगाबाद/आज नेशनल ब्राउनी-डे है। जन्मदिन का जश्न हो या फिर शादी की साल गिरह मनाने की बात हो। या फिर कोई भी सेलिब्रेशन का दिन। केक के बिना यह अधूरा है। और ब्राउनी केक हो तो जश्न का मजा दोगुना हो जाता है। इसे हर वर्ग और आयु के लोग पसंद करते हैं।
युवाओं की पहले पसंद ब्राउनी केक
वैसे तो सभी तरह के केक का चयन है, लेकिन युवा वर्ग खासतौर पर कॉलेज गोइंग को ब्राउनी केट अधिक पसंद आता है। शासकीय नर्मदा महाविद्यालय के विद्यार्थी आशीष कश्यप बताते हैं कि गु्रप में जब भी किसी का बर्थ-डे होता है। डार्क चॉकलेट केट ही लाते हैं। इसका फायदा यह होता है कि अलग से चॉकलेट नहीं खरीदनी पड़ती और दूसरा अन्य केक के मुकाबले यह हेल्दी भी होता है। नर्मदा महाविद्यालय की बीए प्रथम वर्ष की छात्रा अदिति बताती हैं कि कप केक पसंद आते हैं। मैंने इस बार अपने जन्मदिन पर पारंपरिक केक की जगह ब्राउनी कप केक मंगवाए थे।

घर पर तैयार करती हैं केक
बीएससी की छात्रा प्रेरणा दुबे बताती हैं कि तीन साल से तो मैं खुद घर में ब्राउनी केक तैयार करती हूं। इसे बनाना बहुत आसान है। बाजार की अपेक्षा सस्ता भी रहता है और हेल्दी बनाने के लिए डाय फ्रूट और बटर का उपयोग करती हैं। इससे और स्वादिष्ट भी बनता है। जो सभी को पसंद आता है।

यहां से हुई शुरुआत
देश में अलग-अलग संस्कृतियां हैं। उसी हिसाब से जन्मदिन मनाने के अलग-अलग तरीके भी है। तमाम जगहों पर जन्मदिन मनाने के साथ-साथ कुछ अजीबो-गरीब चलन भी हैं। अब तो बर्थडे केक को चेहरे पर लगाने की प्रथा भी तेजी से फैल गई है। जिसका जन्म दिन होता है केक काटने के साथ ही बारी-बारी से सब उसके चेहरे पर केक लगाते हैं।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned