जानिए यहां गंगा की मिट्टी से आकार ले रही शक्ति की प्रतिमा

देवी दुर्गा के साथ हर वर्ष की तरह कार्तिक, गणेश, लक्ष्मी और सरस्वती की मूर्तियां भी बनाई जा रही है

By: harinath dwivedi

Published: 11 Sep 2017, 08:38 PM IST

इटारसी। नवरात्र उत्सव २१ सितंबर से शुरू होगा, लेकिन परंपरा के अनुसार बंगाली नवरात्र उत्सव की शुरूआत २५ सितंबर षष्ठी से की जाएगी। बंगाली कॉलोनी में दुर्गा महोत्सव के आयोजन का यह 48 वां वर्ष है। इसके पहले शुभ मुहूर्त में माता की स्थापना की जाएगी, और इसके बाद विधि विधान से नौ दिन तक पूजा-अर्चना होगी।
खास बात यह है कि देवी दुर्गा की प्रतिमा बनाने के लिए गंगा नदी की माटी का इस्तेमाल किया जा रहा है। मूर्तिकार नानू पाल बताते हैं कि देवी दुर्गा की मूर्ति गंगा नदी की माटी से बनाने की परंपरा है। इसके अलावा गंगा नदी की मिट्टी बालुई होने से मूर्ति क्रेक नहीं होती। देवी दुर्गा के साथ हर वर्ष की तरह कार्तिक, गणेश, लक्ष्मी और सरस्वती की मूर्तियां भी बनाई जा रही है।
कोलकाता से आई श्रृंगार सामग्री
पूजा कमेटी के अध्यक्ष उत्तम सरकार, समाज के पंडित नेपाल चक्रवर्ती ने जानकारी देते हुए बताया कि देवी दुर्गा सहित अन्य प्रतिमाओं का श्रृंगार करने के लिए सामग्री कोलकाता से मूर्तिकार लेकर आए हैं। इसके अलावा थोड़ी बहुत कुछ श्रृंगार सामग्री में कमी आएगी तो उसे बैतूल जिले के चोपना से लेकर आएंगे।

प्रतिमा की मिट्टी इसलिए है खास
बंगाली समाज द्वारा दुर्गा पूजा में पूजी जाने वाली मां दुर्गा की भव्य मूर्तियों का एक खास महत्व होता है। मूर्ति बनाने के लिए पवित्र गंगा नदी और उसके किनारों से मिट्टी और इसमें थोड़ी सी मिट्टी निषिद्धो पाली से मंगाकर मिलाई जाती है। निषिद्धो पाली यानी वेश्याओं के रहने के स्थान के बाहर से मिट्टी लायी जाती है। इसके पीछे कई पौराणिक दंत कथाएं और किवदंतियां जुड़ी है।
कब क्या होंगे कार्यक्रम
षष्ठी 25 सितंबर सोमवार को देवीजी का बोधन, 26 सितंबर मंगलवार को सुबह 6.59 से 8.29 के मध्य षष्ठी पूजन एवं कल्पारंभ।
महासप्तमी 27 सितंबर बुधवार को रात 8.29 बजे से महासप्तमी पूजा एवं नवपत्रिका प्रवेश, अर्धरात्रि विहिप पूजा रात 11.05 बजे से।
महाअष्टमी 28 सितंबर गुरुवार को सुबह 9.29 बजे से देवीजी का महाअष्टमी पूजा, पुष्पांजली सुबह 10.30 बजे, संधी पूजा शाम 7.07 बजे
महानवमी पूजा 29 सितंबर शुक्रवार को सुबह 9.29 बजे से।
महादशमी पूजा 30 सितंबर शनिवार को सुबह 7.07 बजे सेे 9.29 बजे तक

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned