scriptनवरात्रि में तीन घंटे विश्राम करेंगी मां विजयासन देवी | navratri 2018 date and day | Patrika News

नवरात्रि में तीन घंटे विश्राम करेंगी मां विजयासन देवी

locationहोशंगाबादPublished: Oct 08, 2018 02:55:09 pm

Submitted by:

sandeep nayak

21 घंटे खुला रहेगा दरबार, दिन में पांच बार होगी विशेष आरती

navratri 2018 date and day

नवरात्रि में तीन घंटे विश्राम करेंगी मां विजयासन देवी

होशंगाबाद। मां विजयासन धाम सलकनपुर में नवरात्र की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मंदिर ट्रस्ट के अनुसार इस करीब 10 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसके लेकर प्रबंधन ने भी हाइटेक और बड़े स्तर पर तैयारी की है। इसके लिए पूरे मंदिर में सीसीटीवी और अन्य स्थानों पर कंट्रोल रूम बनाकर पुलिस निगरानी करेगी। श्रद्धालुओं को शीतल जल के साथ रुकने की अलग से व्यवस्था की है। इस साल नवरात्र 10 अक्टूबर से शुरु हो रहे हैं। नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं के लिए 21 घंटे मंदिर के पट खुले रहेंगे और दिन में पांच बार विशेष आरती होगी।
3 घंटे विश्राम करेंगी माता
नवरात्री के दौरान पांच विशेष आरती सुबह 5.30 बजे, 9.00 सुबह, 11.30 बजे, शाम 7.30 बजे और रात को 12.00 बजे होगी। ट्रस्ट अध्यक्ष उपाध्याय ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत मां तीन घंटे ही विश्राम करेंगी, 21 घंटे मंदिर के पट खुले रहेंगे। मां केवल तीन घंटे रात्रि 12 से 3 बजे तक विश्राम करेंगी। विजयासन देवीधाम सलकनपुर में इस नवरात्री श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम होंगे।

चार एकड़ में पार्किंग
मंदिर के पास सबसे ऊ पर करीब 4 एकड़ में वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। नीचे भी करीब 12 एकड़ में भूमि दुकानों के साथ पार्किंग रहेगी। तीन नंबर गेट पर श्रद्धालुओं के विश्राम के लिए खुली धर्मशाला की व्यवस्था है। पेयजल के लिए तीन बड़ी फिल्टर मशीन लगाई गई हैं। मंदिर, परिसर और आसपास हाइटेक कैमरे लगाए हैं।
हर गतिविधि पर नजर
ट्रस्ट के महेश उपाध्याय ने बताया कि नवरात्र के दौरान यहां करीब पांच सौ पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। यहां की हर गतिविधियों पर एसपी, एसडीएम सहित प्रशासनिक अमला भी नजर रखेगा। नवरात्र के दौरान हर दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। अंतिम दिनों में अन्य प्रदेशों के भी लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो