scriptnavratri 2017 : पालकी में आएंगी और पालकी में बैठकर जाएंगी मां जगदंबा | navratri special the religious story | Patrika News
होशंगाबाद

navratri 2017 : पालकी में आएंगी और पालकी में बैठकर जाएंगी मां जगदंबा

महासंयोग लेकर आई है शारदीय नवरात्रि, घटस्थापना आज

होशंगाबादSep 21, 2017 / 12:04 pm

harinath dwivedi

Navratri 2017 Maa Vijyasan Temple in Salkanpur Madhya Pradesh

Navratri 2017 Maa Vijyasan Temple in Salkanpur Madhya Pradesh

होशंगाबाद। अलसुबह से घंटे घडिय़ाल की गूंज, मातारानी के जयकारे और सुख समृद्धिदायक की कामना। कुछ ऐसा नजारा रहा नवरात्रि के पहले दिन गुरुवार को। सुबह से ही मंदिरों में माता के दर्शन और पूजा-अर्चना करने के लिए सुबह से ही श्रद्बालुओं की भीड़ लगी रही। सुबह से बड़ी संख्या में भक्तों का कारवां सलकनपुर विजयासन देवी धाम दर्शनों के लिए पहुंचने लगे हैं। कोई पैदल तो कोई अन्य साधनों से यहां पहुंच रहे हैं।
इस बार नवरात्रि महासंयोग के साथ है। इस नवरात्रि मां जगदंबा पालकी में आएंगी और पालकी में ही बैठकर जाएंगी। इस बार के 9 दिन सुख समृद्धिदायक होंगे। शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का पर्व 21 से शुरू होकर 29 सितम्बर को समाप्त होगा। इस बार माता का आगमन व गमन जनजीवन के लिए हर प्रकार की सिद्धि देने वाला है। इस बार गुरुवार के दिन हस्त नक्षत्र में घट स्थापना के साथ शक्ति उपासना का पर्व काल शुरु होगा।
दिन के हिसाब से सवार होंगी मां
इस नवरात्रि में माताजी रविवार व सोमवार को हाथी पर, शनिवार व मंगलवार को घोड़े पर, गुरुवार व शुक्रवार को पालकी पर, बुधवार को नौका से मां आगमन करेंगी। प्रस्थान वाहन में रविवार व सोमवार भैंसा पर, शनिवार और मंगलवार को सिंह, बुधवार व शुक्रवार को गज हाथी पर, गुरुवार को नर वाहन पर प्रस्थान करेंगी।
पांडालों में पहुंचने लगी प्रतिमाएं
पांडालों में प्रतिमाएं पहुंचने का सिलसिला सुबह से ही शुरु हो गया। रिमझिम बारिश के बीच पांडालों में घटस्थापना की तैयारी हो रही है। कई जगह तो बुधवार से ही प्रतिमाएं पांडाल में पहुंचने लगीं। वहीं मूर्तिकार अंतिम समय तक मूर्तियों को अंतिम रुपए देखे गए।
गूजेगी डांडियों की खनक
नवरात्रि के दौरान कई संस्थाओं की तरफ से डांडिया का आयोजन किया जात है। जिसमें प्रतियोगिता भी आयोजित की जाती है। इसको लेकर कई दिनों से गरबा की प्रेक्टिस जारी है। गुरुवार से शाम होते ही गरबा पांडालों में डांडिया की खनक गूंजने लगेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो