होशंगाबाद की नवश्री के नवाचार को मिला इंस्पायर अवॉर्ड, पूरे देश में पाया पहला स्थान

माध्यमिक शाला डोकरीखेड़ा तहसील पिपरिया की छात्रा नवश्री ठाकुर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में पूरे देश में प्रथम स्थान पर रहीं..

By: Shailendra Sharma

Published: 10 Sep 2021, 07:13 PM IST

होशंगाबाद. भारत सरकार के नवाचार के क्षेत्र में स्कूली छात्रों के लिए संचालित इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के अंतर्गत होशंगाबाद की छात्रा नवश्री ठाकुर ने देश में पहला स्थान हासिल किया है। नवश्री ठाकुर होशंगाबाद जिले की माध्यमिक शाला डोकरीखेड़ा तहसील पिपरिया की छात्रा हैं जिनकी उपलब्धि को जिला शिक्षा अधिकारी आरएस बघेल ने होशंगाबाद जिले को गौरांवित करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि नवश्री ने पहले जिला स्तर फिर राज्य स्तर से चयनित होकर राष्ट्रीय स्तर का अवॉर्ड हासिल किया है। जिला स्तर पर यह आयोजन जनवरी 2019 में किया गया था। राष्ट्रीय स्तर पर संपूर्ण देश से कुल 60 प्रोटोटाइप का चयन इस वर्ष 4 से 8 सितम्बर 2021 के मध्य हुए ऑनलाईन प्रदर्शन के माध्यम से हुआ।

 

navshree_3.jpg

लकड़ी से बनाई बहु उपयोगी किचिन मशीन
10वीं कक्षा की छात्रा नवश्री ठाकुर ने अपनी मार्गदर्शिका शिक्षिका आराधना पटेल के मार्गदर्शन में लकड़ी का एक बहु उपयोगी किचिन मशीन मॉडल तैयार किया है। यह मशीन पूर्णत: लकड़ी से बनाई गई है, जिसमें बिना किसी बाह्य ऊर्जा स्त्रोत के बलदाब एवं लीवर के सामंजस्य से किचिन से संबंधित लगभग 25 कामों को आसानी से और बिना जोखिम के किया जा सकता है।इसकी मदद से रोटी, पूरी, पापड़ आदि तो आसानी से बनाए ही जा सकते हैं साथ में इसके द्वारा फलों, सब्जियों को काटना, उनका रस निकालना, अदरक, प्याज को कुचलना आदि अन्य बहुत से काम किये जा सकते हैं। यह मशीन पूर्णत: सुरक्षित और बिना किसी अधिक परिश्रम के उपयोग में लाई जाती है। इसका व्यावसायिक उपयोग पापड़ बनाने, कैटरिंग उद्योग और होटल आदि में किया जा सकता है । कोरोना काल की समाप्ति पर छात्रा नवश्री अपने मॉडल का प्रदर्शन करने जापान जाएगी, जहां साकुरा कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करेगी।

ये भी पढ़ें- नशे में धुत मॉडल का सड़क पर हंगामा, राहगीरों से भिड़ी, सेना की जिप्सी फोड़ी, देखें वीडियो

 

navshree_2.jpg

मुश्किल हालातों से नहीं मानी हार
नवश्री वर्तमान में कक्षा 10वीं में शासकीय कन्या उमावि पिपरिया में अध्ययनरत है जो अत्यंत ग्रामीण परिवेश में रहकर अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ा रही हैं। सीमित संसाधनों और परिवार के आर्थिक हालात अच्छे न होने के बावजूद नवश्री द्वारा हासिल की गई यह उपलब्धि जिले के साथ ही प्रदेश एवं देश के सभी विद्याथियों के लिए प्रेरणादायक है। जिला शिक्षा अधिकारी होशंगाबाद ने बताया है कि इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2008 से भारत सरकार द्वारा कक्षा 6वीं से 10वीं तक के छात्रों के लिए प्रतिवर्ष संचालित की जाती है, जिसके अंतर्गत प्रारंभिक स्तर पर सभी शासकीय/ अशासकीय विद्यालय के छात्रों को अपने-अपने नवीन विचार, आइडिया, नवाचार इंस्पायर अवार्ड मानक योजना की बेवसाईट पर ऑनलाईन दर्ज करने होते हैं।

देखें वीडियो- बाइक पर लव कपल ने पार की हदें

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned