एसबीआई ने एटीएम मशीन में जोड़ा नया फीचर, जानें क्या होगा फायदा

ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद ही एटीएम से बाहर निकलेगा कार्ड

By: sandeep nayak

Published: 19 Jan 2019, 07:00 AM IST

होशंगाबाद। यदि आप अपने एटीएम कार्ड की क्लोनिंग को लेकर परेशान रहते हैं या फिर एटीएम में प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी पैसे नहीं निकलने की समस्या से दो चार हो चुके हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। जी हां देश की बड़ी बैंक एसबीआई ने आपने एटीएम मशीनों में नया फीचर जोड़ा है।
एटीएम कार्ड की सुरक्षा देखते हुए एटीएम मशीनों में नया फीचर जोड़ा गया है। इसका नाम इएमवी एटीएम है। इससे कार्ड क्लोनिंग नहीं की जा सकेगी। साथ ही इसके बाद ट्रांजेक्शन पूरा होने बाद ही आपका कार्ड एटीएम मशीन से बाहर आएगा। अभी एटीएम में रुपए निकालने पर कार्ड डालकर वापस निकालना पड़ता है। इसके बाद प्रक्रिया पूरी होती है।
इसकी शुरुआत एसबीआई ने कर दी है। शहर में करीब 40 से ज्यादा एटीएम हैं, जिनकी प्रक्रिया में अब बदलाव किया जाएगा। आरबीआई ने एटीएम को और अधिक सुरक्षित बनाने के निर्देश बैंकों को जारी किए हैं, इससे बैंक एटीएम में अब यूरोप मास्टर वीजा इएमवी, सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर रहे हैं।
नए कार्ड के प्रमुख फायदे
- कई बार कैश नहीं निकलने पर ग्राहक प्रक्रिया पूरी करने के बाद कैंसिल ना करते हुए बाहर आ जाते हैं। जिसके बाद अकाउंट से राशि कट जाती है, अब यह नहीं होगा।
इनका कहना है...
एसबीआई के एटीएम में कार्ड डालते ही एटीएम को पकड़ लेता है। अपडेशन करने के बाद इसे बाहर निकालता है। इससे एटीएम क्लोनिंग या इससे जुड़े फ्राड की संभावनाएं समाप्त हो गई हैं।
- आर. रत्नाकर, मैनेजर एसबीआई मीनाक्षी ब्रांच

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned