scriptnew four lane bridge will be built on tawa river | पुराने ब्रिज पर होने यातायात का दबाव बढ़ा तो तवा पर बनेगा नया फोरलेन ब्रिज | Patrika News

पुराने ब्रिज पर होने यातायात का दबाव बढ़ा तो तवा पर बनेगा नया फोरलेन ब्रिज

भोपाल में हुई वित्त समिति की बैठक में मिली मंजूरी, पुराने ब्रिज से ऊंचाई और चौड़ाई ज्यादा

होशंगाबाद

Published: July 28, 2022 06:10:05 pm

नर्मदापुरम/नर्मदापुरम से माखननगर राजमार्ग 67 पर स्थित तवा नदी पर 149 करोड़ रुपए से नया फोरलेन ब्रिज बनेगा। हाल ही में भोपाल में हुई वित्त समिति की बैठक में तवा नदी पर बनने वाले नए फोरलेन ब्रिज को मंजूरी मिल गई। जिसके बाद पीडब्ल्यूडी ब्रिज विभाग ने टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। तवा नदी पर नया फोरलेन ब्रिज बनने से यातायात ओर बेहतर होगा। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक ब्रिज बनने में करीब ढाई से तीन साल लगेंगे। उल्लेखनीय है कि नए साल के बजट में तवा नदी पर उच्च स्तरीय फोरलेन पुल की मंजूरी मिली थी। मामला प्रशासकीय मंजूरी के लिए अटका हुआ था।
पुराने ब्रिज पर होने यातायात का दबाव बढ़ा तो तवा पर बनेगा नया फोरलेन ब्रिज
पुराने ब्रिज पर होने यातायात का दबाव बढ़ा तो तवा पर बनेगा नया फोरलेन ब्रिज
ऐसा बनेगा तवा नदी पर नया फोरलेन ब्रिज-
तवा नदी पर पुराने पुल के बाजू में (तवा बांध साइड) नया फोरलेन ब्रिज बनेगा। ब्रिज की लंबाई 1.350 किमी और चौड़ाई 18 मीटर रहेगी। ब्रिज नर्मदापुरम से माखननगर जाने वाली दिशा में उद्यानिकी प्लाटेंशन के पास से बनाया जाएगा।
दोनों ब्रिज में यह अंतर...
नया फोरलेन ब्रिज - पुराना ब्रिज
लंबाई : 1.350 किमी -1.700 किमी
चौड़ाई : 18 मीटर -8 मीटर
ऊंचाई : 10 मीटर -8 मीटर
पिलर : 58 -55
पुराने ब्रिज का एक करोड़ से कराया मरम्मत-
तवा पुल की मरम्मत में करीब एक करोड़ रुपए खर्च किए गए। पहले चरण में कराए गए मरम्मत में लापरवाही की वजह से दोबारा मरम्मत करानी पड़ी थी। तवा ब्रिज के 30 एक्सप्रेंशन ज्वाइंट और 491 बेयरिंग बदले गए हैं। पहले मरम्मत के नाम पर ब्रिज के 56 ज्वाइंट रिपेयर कराए गए थे, जिनमें से 9 ज्वाइंट धंस गए थे। उल्लेखनीय है कि 24 फरवरी से ब्रिज से आवाजाही शुरू होने के बाद जैसे ही भारी वाहनों की ब्रिज से आवाजाही हुई, उसके ज्वाइंट धंस गए थे। जिसके बाद से ब्रिज से आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई थी।
पहले चार और फिर चार महीने बंद रहा ब्रिज-
ब्रिज मरम्मत का काम 19 अक्टूबर से शुरू किया गया था। 126 दिन बाद 24 फरवरी गुरुवार से लोगों को इस ब्रिज से आवाजाही की इजाजत दी गई थी। दो दिन में ही ब्रिज के ज्वाइंट धंस जाने से फिर ब्रिज से आवाजाही बंद कर दी गई थी। तवा नदी पर बना पुल 42 साल पुराना है। इस पुल का निर्माण वर्ष 1980 में किया गया था। 1700 मीटर लंबे और 8 मीटर चौड़ाई वाला यह ब्रिज 55 पिलर पर बना हुआ है।
इनका कहना है...
ब्रिज के एक्सपेंशन ज्वाइंट और बेयरिंग बदल दिए गए हैं। ब्रिज की मरम्मत पूरी होने के बाद आवागमन शुरू कर दिया गया है। नया ब्रिज बनने से आवागमन बेहतर होने के साथ ही एक वैकल्पिक रास्ता भी मिलेगा।
-प्रवीण निमझे, संभागीय प्रबंधक एमपीआरडीसी

तवा नदी पर नया फोरलेन ब्रिज बनेगा। इसके लिए हाल ही में वित्त समिति की बैठक में प्रशासकीय मंजूरी मिली है। एक महीने में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

- एआर मोरे, एसडीओ पीडब्ल्यूडी ब्रिज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

ताइवान यात्रा के बाद चीन ने नैंसी पेलोसी पर लगाया प्रतिबंध, भारत ने कहा- लद्दाख सीमा से दूर रहे चीनी फाइटर जेटMaharashtra Panchayat Election Results 2022: महाराष्ट्र पंचायत चुनाव में शिंदे खेमे ने दिखाया दम, बीजेपी-उद्धव गुट समेत अन्य दलों के ऐसे रहें नतीजेCongress Protest: काले कपड़ों में संसद तक पहुंचे कांग्रेस सांसद, विजय चौक पहुंचने से पहले हिरासत में राहुल गांधीMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बड़ी जानकारी आई सामने, उज्ज्वल निकम से मिले CM शिंदेदिल्लीवालों पर महंगाई की एक और मार, PNG के दामों में हुआ 2.63 रुपए प्रति यूनिट का इजाफाबीज का लक्ष्य है पेड़ बन जाना, हमें भी लक्ष्य तय करना चाहिए, 'गीताविज्ञान' पर डॉ. गुलाब कोठारी का संवादगले में सब्जियों की माला पहन सोनिया गांधी संग मुस्कुराती दिखीं कांग्रेस सांसद, यूजरों ने किया ट्रोल, बोले- सब ड्रामा हैउत्तराखंड सरकार कर रही हर जिले में संस्कृत ग्राम बनाने की तैयारी, दुनिया देखेगी प्राचीन भारतीय संस्कृति की झलक!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.