scriptआधार कार्ड सुधार को लेकर आया नया आदेश, हजारों लोग हुए खुश | New order brought about Aadhar card improvement | Patrika News
होशंगाबाद

आधार कार्ड सुधार को लेकर आया नया आदेश, हजारों लोग हुए खुश

3 साल उम्र का नियम बन रहा था परेशानी, आधार सेवा केंद्रों को मिला नोटिफिकेशन

होशंगाबादApr 27, 2019 / 05:12 pm

sandeep nayak

New order brought about Aadhar card improvement

driving license test

होशंगाबाद। आधार कार्ड में 3 साल से ज्यादा का अंतर बढ़वाने या कम करवाने के लिए अब लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस संबंध में नए आदेश जारी किए गए हैं। जिसको लेकर आधार सेवा केंद्रों को नोटिफिकेशन जारी हो गए हैं। जिले के आधार सेवा केंद्रों के लिए १ अप्रेल को नोटिफिकेशन मिला था। इसमें निर्देशित किया था कि अब किसी भी आधार कार्ड में उम्र संबंधी संशोधन की सीमा ३ साल रहेगी। कार्डधारक अपने कार्ड में उम्र को ३ साल तक कम या ज्यादा करा सकेंगे। इससे ज्यादा का संशोधन अब आधार केंद्रों से नहीं होगा। आदेश मिलने के बाद जिले भर के आधार केंद्रों पर उम्र सुधार का यह काम तय सीमा के हिसाब से चालू हो गया था। इससे ३ हजार आधार कार्डधारकों की चिंता बढ़ गई थी।
यह हुआ संशोधन
आधार सेवा केंद्र के अनुसार पहले के आदेश को संशोधित किया है। जिसके अनुसार यदि किसी को आधार कार्ड में आयु ३ साल से ज्यादा या कम कराना है तो उसके लिए उसे पेन कार्ड, कक्षा दसवीं की अंकसूची या क्लास वन राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा। उक्त दस्तावेज को स्केन करके वेबसाइट पर डाला जाएगा, १५ दिन बाद उक्त बदलाव आधार कार्ड में हो जाएगा।
आदेश वापस हो गया
पहले वाला आदेश वापस हो गया है। उसमें संशोधन हो गया है। केंद्रों को नया नोटिफिकेशन भी मिल गया है जिसमें आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने पर आयु में ३ साल से कम या ज्यादा का बदलाव करने की पात्रता मिल गई है।
चेतन पटेल, संचालक आधार सेवा केंद्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो