scriptएसटीआर के बफर जोन में जाएं तो यहां जरूर जाएं घूमने, दिखे नए टूरिज्म पाइंट | New tourism points seen in the buffer zone of STR | Patrika News

एसटीआर के बफर जोन में जाएं तो यहां जरूर जाएं घूमने, दिखे नए टूरिज्म पाइंट

locationहोशंगाबादPublished: Dec 09, 2019 01:03:17 pm

Submitted by:

sandeep nayak

नेपाल व श्रीलंका के बाद भारत में इसी जगह पाई जाती है दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली ‘रस्टी स्पॉटेड कैट

एसटीआर के बफर जोन में जाएं तो यहां जरूर जाएं घूमने, दिखे नए टूरिज्म पाइंट

एसटीआर के बफर जोन में जाएं तो यहां जरूर जाएं घूमने, दिखे नए टूरिज्म पाइंट

अमित बिल्लौरे सोहागपुर/बफर जोन में पर्यटकों के लिए ट्रैकिंग सुविधा शुरू होने के बाद सतपुड़ा की वादियों में दो नए टूरिज्म पाइंट सामने आए हैं। जहां पर्यटक प्रकृति के बीच होने का लुत्फ ले सकेंगे। एसटीआर असिस्टेंट डायरेक्टर आरएस भदौरिया व रेंजर जीएस निगवाल ने पत्रिका को बताया कि परसापानी रेस्ट हाउस में पहुंचकर पर्यटकों के लिए रात्रि विश्राम की सुविधा शुरू हुई है।
यह हैं खास पाइंट
पाइंट एक: जल कटोरा व्यू पाइंट
ट्रैकिंग के बाद पहला दर्शनीय स्थल जल कटोरा-व्यू पाइंट है, जो पचमढ़ी के रास्ते जाने पर मिलने वाले देनवा दर्शन पाइंट के समान है। यहां पर पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। ट्रैकिंग कर पाइंट तक पहुंचे सोहागपुर साहित्य परिषद सचिव श्वेतल दुबे ने बताया कि पहाड़ी के ऊपर से सामने की ओर देखने पर घाटी के दूसरी ओर तीन ओर से पहाडिय़ों से घिरे क्षेत्र में तवा डेम के बैक वाटर व देनवा के जल भराव का क्षेत्र अद्भुत सौंदर्य से परिपूर्ण है। कुशवाहा समाज के युवा पदाधिकारी देवेंद्र कुशवाहा ने बताया कि यहां का नजारा कटोरे में पानी भरा होने के समान दिखाई देता है।

पाइंट दो : भालू खोह
जल कटोरा-व्यू पाइंट से करीब 200 मीटर आगे खोह पाइंट है। जहां करीब 300 फिट गहरी घाटी है तथा पहाड़ी में तीन-चार खोह दिखाई दीं। इनमें भालुओं के होने और कभी-कभी बाघ या तेंदुआ के भी शिकार की तलाश में पहुंचने की जानकारी निगवाल ने दी। उन्होंने बताया कि चौकीदार के साथ पर्यटकों के लिए प्रतिबंधित रास्ते से नीचे उतरकर उन्होंने देखा है तो वहां तेंदुआ व भालुओं के पगमार्क भी दिखे। यह जगह अब फोटो पाइंट के रूप में विकसित हो रही है। यहां ट्रैकिंग का एक रास्ता समाप्त होता है।

दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली
ट्रैकिंग पाइंट पर दुनिया की सबसे छोटी बिल्ली रस्टी स्पॉटेड कैैट भी देखी गई है। स्वयं पत्रिका प्रतिनिधि ने इस स्थान पर मई 2017 में रस्टी स्पाटेड कैट को देखकर उसकी तस्वीरें भी ली थीं। यह वह बिल्ली है जिसे हमिंगबर्ड आफ कैट फैमिली भी कहा जाता है। बताया जाता है कि सतपुड़ा की वादियोंं के अलावा यह बिल्ली नेपाल के पश्चिमी घाट क्षेत्र व श्रीलंका में भी पाई जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो