प्रदेश के प्रमुख पॉवर प्लांट की सुरक्षा में लगी सेंध, मचा हड़कंप

स्टोर रूम से टरबाइन के स्पेयर पार्ट्स चोरी, सुरक्षा पर उठे सवाल

By: sandeep nayak

Published: 10 Feb 2018, 09:43 PM IST

सारनी। प्रदेश के प्रमुख प्लांटों में से एक सतपुड़ा में चोरों ने सेंध लगाकर सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। वह भी तब जब संवेदनशील प्लांट की सुरक्षा एसआईएसएफ, सैनिक कल्याण बोर्ड, मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी और निजी सुरक्षा एजेंसी के भरोसे हैं। दिनदहाड़े हुई इस वारदात से पूरे प्लांट में हड़कंप मच गया है। खासबात यह है कि मुख्य द्वार पर जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। वहीं पिछले गेट से स्पेयर पार्ट्स पार कर पाना संभव नहीं है। ऐसे में चोरी की वारदात को अंजाम देकर कीमती सामान मुख्य द्वार से ही प्लांट के बाहर पहुंचाने से इंकार नहीं किया जा सकता। चोरों ने शुक्रवार दोपहर पीएच फोर के स्टोर रूम से 5 लाख से अधिक कीमत के स्पेयर पार्ट्स पर हाथ साफ कर दिए।

कीमती सामान हुए चोरी
कड़ी सुरक्षा के बीच पॉवर हाउस 4 के सेड नंबर 6 में लगे इंटर लॉक, पेड लॉक और ताला तोड़कर टरबाइन के कीमती स्पेयर पार्ट्स चोरी हुए हैं। जिसमें स्पिेंडल, वाल्व, स्लिप, गनमेटल, बैरिंग, कॉपर बुश, साफ्ट समेत अन्य सामग्री शामिल है। इसमें से अधिकांश सामग्री पीतल और तांबे से निर्मित है। चोरी गए सामानों की कीमत करीब 5 लाख रुपए बताई जा रही है। इससे पहले भी प्लांट के संवेदनशील हिस्सो में चोरी हो चुकी है।

पुलिस में दी शिकायत -
प्लांट की सुरक्षा में सेंध लगने की खबर लगते ही संबंधित विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। छानबीन करने के पश्चात स्टोर से चोरी गई सामग्री का ब्यौरा तैयार कर पुलिस को लिखित शिकायत दी है। हालांकि चोरी की वारदात में सुरक्षा विभाग की गलती है। बिना मिलीभगत प्लांट के अंदर से चोरी होना संभव नहीं है। घटना के बाद शेड को सील कर दिया गया है।

शोभापुर कालोनी में शुक्रवार रात अज्ञात चोरों ने धावा बोलकर रामकिशोर सोनी के निवास से नकदी समेत 1 लाख रुपए मूल्य के सामानों पर हाथ साफ कर दिया। घटना रात 12 से अलसुबह के बीच की है। दीपेश सोनी ने जानकारी दी कि वह बैतूल में था। छोटा भाई पॉवर हाउस में जॉब पर गया था। सूने घर का ताला तोड़कर नकदी, जेवर और कपड़े चोरी कर चोर फरार हो गए। चोरों ने स्कूटी भी घर से बाहर निकाल ली थी। रोड तक गए भी। लेकिन पेट्रोल खत्म होने पर छोड़कर भाग खड़े हुए। शनिवार सुबह पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की तहकीकात की है।
इनका कहना -
4 नंबर प्लांट के 6 नंबर शेड में रखे टरबाइन के स्पेयर पार्ट्स चोरी हुए हैं। इस मामले में लिखित शिकायत डीई स्टोर द्वारा पुलिस में दी गई है। व्हीसी टेलर, पीआरओ, सतपुड़ा, सारनी।

sandeep nayak Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned