scriptNo rain water harvesting in government buildings | सरकारी विभागों में अनदेखी, भवनों में नहीं रेन वॉटर हार्वेस्टिंग | Patrika News

सरकारी विभागों में अनदेखी, भवनों में नहीं रेन वॉटर हार्वेस्टिंग

जलाभिषेक अभियान सिर्फ गांवों तक ही सीमित है, जबकि शहरों के आवासीय मकानों के निर्माण के पहले ये एनओसी में रिचार्जिंग सिस्टम की अनिवार्यता है।

होशंगाबाद

Published: April 21, 2022 12:21:31 pm

नर्मदापुरम. जिले बारिश से पहले ग्रीष्मकाल में भू-जल स्तर को बढ़ाने, से संरक्षण और संवर्धन के नाम पर जलाभिषेक अभियान हर साल चलाया जाता है। अभियान शुरू भी हो चुका है, लेकिन सरकारी विभाग और अधिकारी अपने ही भवनों ओर बंगलों में रैन वॉटर हार्वेस्टिंग-रिचार्जिंग सिस्टम नहीं लगवा रहे। ऐसे कई विभागीय भवन हैं,जिनमे भवनों की छतों से बारिश का पानी नालियों से बह जाता है। इसे जमीन के अंदर नहीं उतारा जाता। इस कारण से भी भू-जल में बढ़ोतरी नहीं हो पा रही है। जलाभिषेक अभियान सिर्फ गांवों तक ही सीमित है, जबकि शहरों के आवासीय मकानों के निर्माण के पहले ये एनओसी में रिचार्जिंग सिस्टम की अनिवार्यता है। निजी भवनों के मालिक भी आ देखी कर रहे हैं। मकानों, बहुमंजिला भवनों के आगे-पीछे दीवारों से सटकर सोखता गड्ढे तक नहीं बन सके। नालियों से पानी की बर्बादी होती है नालो से निस्तार के पानी के साथ बारिश का पानी भी नर्मदा में मिलकर बह जाता है।

मुख्यालय पर ही स्थिति ठीक नहीं
जिला-संभागीय मुख्यालय की ही बात करें तो यहां जितने भी सरकारी पुराने-नए भवन हैं,उनमें अधिकांश में बारिश के पानी के संरक्षण व संवर्धन के लिए स्थाई प्रयास नहीं हो रहे। जहां पर रैन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगे वहां इनके कहीं पाइप टूटे हैं तो कहीं जमीन के गड्ढे ही पुर चुके हैं। अन्य भवनों में सिस्टम ही नहीं लग सके हैं।

सिर्फ पंचायत-आंगनबाडिय़ों में हुए काम
जिला पंचायत के जरिए मनरेगा से रैन वॉटर हार्वेस्टिंग को लेकर पंचायत भवनों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में ही काम हुए हैं। करीब 361 कार्य चल रहे हैं। 72 कार्य पूरे हुए हैं। इसमें भवनों के छत से पाइप को उतारकर जमीन पर गड्ढे में पानी उतारने के लिए सिस्टम लगाया गया है। गड्ढों-चेंबरों में ग्रेवल, बजरी भी डाली गई है, ताकि बारिश के दौरान छतों पर जमा बारिश का पानी जमीन के अंदर पहुंच सके।

जिले में चल रहे जलाभिषेक के कार्य
जिले में 11 अप्रेल से जलाभिषेक अभियान चलाया जा रहा है। इसमें पंचायत स्तर पर जल अभिषेक कार्यक्रम, जल यात्रा, जल संवाद, जल पर चर्चा जैसे जागरूकता आयोजन किए जा रहे हैं। जन अभियान परिषद ने जिले में सात नदियों का चयन भी किया है, जिसमें जन सहयोग से गहरीकरण होगा। कैच द रैन अभियान, पुष्कर धरोहर, समृद्धि अभियान एवं अमृत सरोवर के कार्य किए जा रहे हैं। पुष्कर धरोहर में 616 जीर्णोद्धार के कार्य एवं अमृत सरोवर के 100 कार्य व वृहद संख्या में अन्य जल संरचनाएं जैसे कंटूर ट्रेंच, सोख्ता गढढे, खेत तालाब, गेवियन, गलीपल्ग, चेक डेम, आदि प्रारंभ किए गए हैं।

इनका कहना है...
जिले में बारिश पूर्व जल संरक्षण-संवर्धन के लिए कार्य चल रहे हैं। जिसमें पुष्कर धरोहर, अमृत सरोवर में कंटूर ट्रेंच, सोख्ता गढढे, खेत तालाब, गेवियन, गलीपल्ग, चेक डेम आदि के कार्य जारी हैं। सरकारी भवनों में भी रैन वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
-मनोज सरियाम, सीईओ जिला पंचायत नर्मदापुरम।
...............
सरकारी विभागों में अनदेखी, भवनों में नहीं रेन वॉटर हार्वेस्टिंग
सरकारी विभागों में अनदेखी, भवनों में नहीं रेन वॉटर हार्वेस्टिंग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमक़ुतुब मीनार परिसर में होगी खुदाई? केंद्रीय मंत्री संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने किया इनकारआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिलएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डचार धाम यात्रा: केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारणअब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.