गर्भवती महिलाओं को आयरन गोलियां नहीं बांटने पर नोटिस

गर्भवती महिलाओं को आयरन गोलियां नहीं बांटने पर नोटिस

pradeep sahu | Publish: Dec, 08 2017 10:59:59 AM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा

हरदा। कलेक्टर अनय द्विवेदी ने कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में द्विवेदी द्वारा गर्भवती माताओं का पंजीयन, टीटीएनसी एवं आयरन वितरण के लक्ष्यों से कम वितरण किए जाने पर सिविल सर्जन को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। अंधत्व निवारण कार्यक्रम में 700 में से सिर्फ 6 8 प्रकरणों के निराकरण पर टिमरनी के बीएमओ को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने को कहा। बैठक में द्विवेदी द्वारा विभिन्न योजनाओं में व्यय कम होने पर असंतोष व्यक्त किय गया। द्विवेदी द्वारा सीएमएचओ को जिले में संचालित नर्सिंग होम्स के निरीक्षण के निर्देश दिए गए। उन्होंने आगामी एक माह में रिपोर्ट देने को कहा। जन्म प्रमाण पत्र समय पर प्रदाय न करने के संबंध में सीएमएचओ को प्रकरण देखकर डाटा एंट्री ऑपरेटर उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की प्रगति पर असंतोष
बैठक में कलेक्टर अनय द्विवेदी द्वारा महिला एवं बाल विकास अधिकारी से जिले में रिक्त आंगबाड़ी कार्यकर्ता, पर्यवेक्षकों एवं परियोजना अधिकारी के पदों की जानकारी ली गई। उन्होंने इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण कर अगली बैठक में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को भी कहा। बैठक में लाड़ली लक्ष्मी योजना अंतर्गत हरदा ग्रामीण में 1 में 48 प्रतिशत प्रगति पर अंसतोष व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने कहा कि इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारी को हरदा ग्रामीण के न्यूनतम प्रकरण वाले 10 गांव एवं हर विकासखंड स्तर के न्यूनतम प्रकरण वाले दो-दो गांवों में परीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा।

स्वास्थ्य केंद्र में ६६ महिलाओं ने कराए नसबंदी ऑपरेशन
खिरकिया. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में गुरूवार को खिरकिया एवं सिराली स्वास्थ्य केन्द्रों का संयुक्त परिवार नियोजन शिविर का आयोजन किया गया। बीएमओ डॉ. आरके विश्वकर्मा ने बताया कि शिविर में 66 महिलाओं के नसबंदी ऑपरेशन किए गए। जिसमें खिरकिया तहसील की 36 एवं सिराली की 30 महिलाओं द्वारा परिवार नियोजन अपनाया गया। सर्जन डॉ. शिरीष रघुवंशी द्वारा महिलाओं के ऑपरेशन किए।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned