scriptWorld Environment day 2018 चमत्कार : वर्षों पुराने इस पेड़ पर है गणेश भगवान का वास | oldest hanuman temple in india and World Environment day 2018 | Patrika News

World Environment day 2018 चमत्कार : वर्षों पुराने इस पेड़ पर है गणेश भगवान का वास

locationहोशंगाबादPublished: Jun 05, 2018 05:59:13 pm

Submitted by:

sandeep nayak

15 गुणा 15 क्षेत्र में फैले इस पेड़ की गोलाई करीब 50 फीट है।

oldest hanuman temple in india and World Environment day 2018

World Environment day 2018 चमत्कार : वर्षों पुराने इस पेड़ पर है गणेश भगवान का वास

होशंगाबाद। नगर के बालागंज स्थित सेमल का पेड़ इन दिनों लेगों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। इसका कारण भी है। दरअसल इस पेड़ का तना जैसे-जैसे बड़ा हो रहा है वह गणेश जी के आकार का होता जा रहा है। वर्तमान में इस पेड़ के तने पर गणेश जी की बनावट स्पष्ट देखी जा सकती है। लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं। नगर के बालागंज हनुमान मंदिर के पास यह सेमल का पेड़ है। यहां पर गणेश जी की प्रतिमा के आकार लेने के बाद से ही लोग मंदिर जाने से पहले गणेशजी के दर्शन करते हैं इसके बाद मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करते हैं। 15 गुणा 15 क्षेत्र में फैले इस पेड़ की गोलाई करीब 50 फीट है।
बिजली गिरने के बाद भी कुछ नहीं हुआ
पेड़ पर सबसे ऊपर एक ध्वजा लगी रहती है। क्षेत्र के लोगों के अनुसार करीब 10 साल पहले जोरदार आवाज के साथ इस पेड़ पर बिजली गिरी थी, स्थानीय लोग बताते हैं कि बिजली गिरने के बाद भी पेड़ का बाल भी बांका नहीं हुआ था। मात्र पेड़ की ध्वजा को ही नुकसान हुआ था।
oldest hanuman temple in india and World Environment day 2018
काफी पुराना है पेड़
यहां रहने वाले पूर्व पार्षद कुलदीप राठौर की 70 वर्षीय मां कमला राठौर ने बताया कि शुरु से ही वह पेड़ के इसी तरह से देखती आ रही हैं, इसके अलावा परिजनों से भी सुना है कि यह पेड़ काफी पुराना है।
दूर-दूर तक फैली जड़ें
इस पेड़ की जड़ें दूर-दूर तक फैसी हुई हैं, बताया जाता है कि क्षेत्र में करीब 100 से 200 मीटर दूरी तक खुदाई करने पर इसकी जड़ें निकलती हैं इससे इस पेड़ के पुरातन होने का पता लग रहा है।
अब गणेशजी का रुप देने की तैयारी
पेड़ की बनावट गणेशजी के रुप में होनेे और लोगों की लगातार बढ़ रही आस्था के कारण क्षेत्र के युवा अब पेड़ पर बनी इस आकृति को भगवान गणेशजी का रुप देने पर विचार कर रहे हैं।
तने के नीचे हाथी की तरह बन रहे पैर
तने के निचले स्तर पर हाथी के पैर के पंजों की आकृति उभरती जा रही है। जो लोगों के बीच कौतुहल का विषय बनती जा रही है। वहीं कई लोग इसे चमत्कार मानकर इसकी पूजा-अर्चना कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो