scriptबटर-पनीर से लेकर पान और चाय-काफी तक नकली, यह डाल रहे सेहत को खतरे में | Butter-cheese and tea-coffee are fake, they create problem for health | Patrika News

बटर-पनीर से लेकर पान और चाय-काफी तक नकली, यह डाल रहे सेहत को खतरे में

locationहोशंगाबादPublished: Nov 10, 2016 09:27:00 am

Submitted by:

raktim tiwari

तम्बाकू में 75 फीसदी और मसालों में 100 फीसदी नमूने फेल। पूरे प्रदेश में हो रही प्रत्येक उत्पाद में जमकर मिलावट।

homemade coffee face pack

homemade coffee face pack

 अगर आप दूध निर्मित उत्पाद बटर-पनीर, आइस्क्रीन का बिना तहकीकात सेवन कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। इन उत्पाद में मिलावट का खेल चल रहा है, जो स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है। यहां तक कि रसोई में प्रतिदिन काम में लिए जा रहे मसाले भी सुरक्षित नहीं है। दूध से निर्मित उत्पाद के 57 फीसदी नमूने मिलावटी पाए गए हैं तो तम्बाकू, पान मसाला में 75 फीसदी एवं मसालों में 100 फीसदी नमूने फेल पाए गए।
खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्रयोगशाला में अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा एवं टोंक जिलों से प्राप्त खाद्य पदार्थों की जांच में चौंकाने वाले तथ्य उजागर हुए हैं। मिलावटियों का हौसला इस कदर बढ़ गया है कि उनके सामने आमजन का स्वास्थ्य बौना साबित हो रहा है। इन चारों जिलों के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की ओर से लिए गए सेम्पल ने विभागीय अधिकारियों को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है।
तम्बाकू, पान-मसाला व गुटखे के 100 फीसदी नमूने फेल

अजमेर संभाग में लिए गए तम्बाकू उत्पाद के नमूनों की जांच में 100 फीसदी नमूने फेल पाए गए हैं। कुल चार नमूनों में से तीन की जांच हुई और तीनों फेल हो गए।
इन उत्पाद में मिलावट की स्थिति

मसाला एवं पाउडर में 4 सेम्पल में से 3 की जांच हुई, तीनों फेल हुए। बटर, पनीर, आइस्क्रीम के 49 नमूनों में से 28 जांच में मिलावटी पाए गए। नमकीन एवं बैकरी उत्पाद में भी 22 नमूनों में से 8 मिलावटी पाए गए। चाय, कॉफी में भी 12 में से 11 नमूनों की जांच हुई, इनमें 6 नमूने मिलावटी पाए गए। खाद्य विश्लेषक करण सिंह के अनुसार सितम्बर की इस रिपोर्ट के अनुसार मिलावट का आंकड़ा बढ़ रहा है।
मिलावट प्रतिशत

100 प्रतिशत- मसाला

75 प्रतिशत- तम्बाकू-पान मसाला, गुटखा

57 प्रतिशत-दूध निर्मित उत्पाद बटर पनीर आदि

50 प्रतिशत- चाय, कॉफी

36 प्रतिशत-नमकीन, बैकरी उत्पाद

23 प्रतिशत-मिठाई आदि
25 प्रतिशत- मसाला पाउडर

25 प्रतिशत-दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो