scriptसोमवार को सरकारी अस्पताल में ओपीडी पहुंची पांच सौ के पार | OPD reached five hundred in government hospital on Monday | Patrika News

सोमवार को सरकारी अस्पताल में ओपीडी पहुंची पांच सौ के पार

locationहोशंगाबादPublished: Sep 16, 2019 10:56:41 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

– क्षेत्र में वायरल फीवर के बढ़े मरीज- डॉक्टर बोले दूषित पानी और खाद्य सामग्री से बढ़ रही बीमारियां

Increased patients of viral fever in the area

Increased patients of viral fever in the area

मुलताई. नगर के सरकारी अस्पताल में आमतौर पर 100 से 150 मरीज पहुंचते हैं, लेकिन वर्तमान में मौसमी बीमारियों का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि सोमवार अस्पताल में मरीजों की संख्या अचानक बढ़कर 534 तक पहुंच गई। नगर सहित पूरे क्षेत्र में इन दिनों सर्दी खांसी जुकाम एवं वायरल फीवर के मरीजों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। विशेष रूप से ग्रामीण अंचलों में बीमारियों ने ग्रामीणों को जकड़ रखा है, स्थिति यह है कि सरकारी अस्पताल में इन मरीजों से ओपीडी प्रतिदिन 500 से ऊपर पहुंच रही है। चिकित्सकों के अनुसार ग्रामीण अंचलों में दूषित पेयजल के कारण ही बीमारियां अधिक फैल रही है। इसलिए जहां तक हो सके पानी फिल्टर करके अथवा उबालकर पीने से बहुत हद तक बीमारियों से बचा जा सकता है वहीं आसपास गंदगी की सफाई से भी राहत मिल सकती है। बीमारियों का असर विशेष रूप से बच्चों तथा बुजुर्गों में अधिक नजर आ रहा है तथा अस्पताल में भी उपचार के लिए आने वाले अधिकांश मरीजों में बच्चों एवं बुजुर्गों की संख्या अधिक है। इस संबन्ध में बीएमओ उदयप्रतापसिंह तोमर ने बताया कि विगत दिनों ग्राम रिधोरा में भी स्वास्थ्य टीम को वायरल फीवर के ही अधिक मरीज मिले जब गांव का निरिक्षण किया तो पाया कि दूषित पानी ही बीमारियों की जड़ है इसलिए ग्रामीणों को पानी उबालकर पीने की सलाह दी गई है वहीं घरों में तथा आसपास सफाई की भी समझाइश दी गई है ताकि बीमारियों से कुछ हद तक बचा जा सके। उन्होने बताया कि गांवों में जगह-जगह पानी थमा रहता है जिससे अधिक समय होने पर मच्छरों के लार्वा पनपने लगते हैं तथा देखते ही देखते एक साथ हजारों की संख्या में मच्छर हो जाते हैं जिससे वायरल फीवर फैलता है। डा. तोमर के अनुसार अस्पताल में प्रतिदिन 500 से अधिक मरीज सर्दी, खांसी, जुकाम एवं बुखार के ही आ रहे हैं जिनका उपचार के साथ ही समझाइश भी दी जा रही है।
बच्चे की मौत के बाद भी नहीं चेता प्रशासन, 25 लोग बीमार
पाथाखेड़ा. राधाकृष्णन वार्ड दो में चार वर्षीय नैतिक पिता संतराम की 28 अगस्त को मलेरिया से मौत हो चुकी है। उसके पिता संतराम टीटवारे ने बताया कि उनकी बेटी साढ़े 4 माह की दिव्या को भी बुखार आ रहा है। मासूम की मौत के बाद भी स्वास्थ्य महकमें ने क्षेत्र में सर्वे नहीं कराया। इस कारण वार्ड में बीमारी फैल रही है। बर्फ फैक्ट्री के पास 5 लोग बीमार है। बीमार होने वालों में सूरज बिजवे 14 उम्र, गुल्लू टिटवारे उम्र26, दिव्या टिटवारे 5 माह, साधुराम टिटवारे उम्र 18,कला टिटवारे उम्र 45, वार्ड क्रमांक एक सरकारी हॉस्पिटल रोड पर लगभग 15 लोग सर्दी बुखार हाथ पैर दर्द से ग्रसित है। जिसमे माखन टिटवारे उम्र 28, मोहित टिटवारे उम्र 9, मुस्कान टिटवारे उम्र 7, पूजा टिटवारे उम्र 9, अमन टिटवारे उम्र 8, और लगभग आधा दर्जन से अधिक लोग बीमार हैं। वहीं नपा स्वास्थ्य निरीक्षक कमल किशोर भावसार ने बताया कि बारिश की वजह से कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव वार्डोंं में नहीं हो पा रहा है। वार्डों में मौसमी बीमारी का प्रकोप है वहां फागिंग मशीन से कीटनाशक छिड़काव और लार्वा नष्ट करने का कार्य किया जाएगा।

वार्ड क्रमांक एक और दो में यदि मौसमी बीमारी का प्रकोप है तो स्वास्थ्यकर्मियों को मौके पर भेजा जाएगा। नैतिक के मौत से संबंधित जानकारी नहीं मिली है।
डॉ. शैलेद्र साहू, प्रभारी खंड चिकित्सा अधिकारी, घोड़ाडोंगरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो