scriptकमजोर मानसून और पानी की कमी से ओवरलोड हुए बिजली फीडर | Overlayed power feeder in the greed of the third crop | Patrika News

कमजोर मानसून और पानी की कमी से ओवरलोड हुए बिजली फीडर

locationहोशंगाबादPublished: Apr 11, 2018 07:59:46 pm

Submitted by:

poonam soni

पथरोटा और जमानी सब स्टेशन के फीडर्स की हालत खराब

monsoon
इटारसी. कमजोर मानसून और पानी की कमी की स्पष्ट चेतावनी के बावजूद पथरोटा और जमानी सब स्टेशन से जुड़े अधिकांश गांवों में किसानों ने तीसरी फसल के लालच में मूंग लगा दी है। तीसरी फसल के लालच ने जमानी और पथरोटा सब स्टेशन के फीडरों को ओवरलोड कर दिया है जिससे इन फीडरों निकली 11 केवी की बिजली लाइन के गर्म होकर टूटने का खतरा खड़ा हो गया है। लगातार बढ़ रही गर्मी और फीडरों पर ओवरलोड होने के कारण ग्रामीण क्षेत्र संभालने वाले बिजली विभाग के अधिकारियों को चिंता में डाल दिया है।
अभी चल रहा 200 एम्पीयर तक लोड : मंूग की फसल को ज्यादा पानी देने के लिए खेतों में चल रही मोटरों के कारण लगभग हर फीडर पर लोड बढ़ा हुआ है। पिछले वर्ष जमानी सब स्टेशन का लोड जहां केवल ४५ एम्पीयर था वह लोड अभी 160 से 180 एम्पीयर चल रहा है। इसी तरह बोरतलाई फीडर का लोड 200 एम्पीयर, चांदौन फीडर का लोड 160 एम्पीयर चल रहा है। लगभग यही हालात पथरोटा सब स्टेशन के सभी 6 फीडरों के हैं।
ज्यादा पानी के चक्कर में बढ़ा लोड
बिजली अधिकारियों के मुताबिक किसानों ने पथरोटा और जमानी सब स्टेशनों से जुड़े गांवों में मूंग की फसल लगाई है। इस फसल के लिए ज्यादा पानी लगता है जबकि पानी की स्थिति बहुत खराब चल रही है। फसल को ज्यादा पानी देने के लिए किसानों द्वारा लगातार मोटरें चलाई जा रही हैं जिसके कारण ही फीडर ओवरलोड हो गए हैं। इन फीडरों पर यही लोड बरकरार रहा तो आने वाले दिनों में 11 केव्हीए की लाइन गर्म होकर बार-बार टूटने लगेगी जिससे बड़ा इलाका ठप होने की समस्या झेलेगा।
&गत वर्ष फीडरों पर लोड बहुत कम था इस बार सभी फीडर ओवरलोड हो गए हैं जिससे पता चल रहा है कि किसानों ने मंूग भी बड़ी मात्रा में लगाई है जिसमें पानी देने के लिए लगातार मोटरें चल रही हैं।
विनोद चौधरी, एई ग्रामीण
एक नजर में बिजली सिस्टम
ग्रामीण में कुल सब स्टेशन – ०२
फीडरों की संख्या – १२
इन फीडर्स की अधिकतम क्षमता २६० एम्पीयर
पथरोटा सब स्टेशन फीडर्स कीरतगढ़, प्रकाशनगर, पथरोटा, चांदौन, घाटली व जुझारपुर-
जमानी सब स्टेशन फीडर्स भट्टी, पीपलढाना, टांगना, मलोथर, तीखड़, जमानी
विभाग के स्थाई कनेक्शन – 2200
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो