scriptपचमढ़ी की वादियों में गूंज रहे भोले के जयकारे, 4 दिन में पहुंचे डेढ़ लाख श्रद्धालु | pachmarhi mahashivratri mela | Patrika News

पचमढ़ी की वादियों में गूंज रहे भोले के जयकारे, 4 दिन में पहुंचे डेढ़ लाख श्रद्धालु

locationहोशंगाबादPublished: Feb 18, 2020 01:44:44 pm

Submitted by:

sandeep nayak

5 फरवरी से शुरू हुए मेला में अब तक करीब डेढ़ लाख श्रद्धालु पहुंच चुके

पचमढ़ी की वादियों में गूंज रहे भोले के जयकारे, 4 दिन में पहुंचे डेढ़ लाख श्रद्धालु

पचमढ़ी की वादियों में गूंज रहे भोले के जयकारे, 4 दिन में पहुंचे डेढ़ लाख श्रद्धालु

पिपरिया/मध्यप्रदेश का एकमात्र हिलस्टेशन इन दिनों भोलेबाबा की जयकार से गूंज रहा है। मौका है चौरागढ़ में लगे महाशिवरात्रि मेला का। 15 फरवरी से शुरू हुए मेला में अब तक करीब डेढ़ लाख श्रद्धालु पहुंच चुके हैं।
पचमढ़ी महाशिवरात्रि मेला में दिन-रात श्रद्धालु बम बोल के जयकारे लगाते हुए दुर्गम पथरीले मार्गों से चौरागढ़ मंदिर दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। यहां पर सबसे अधिक महाराष्ट्रीयन श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।

4 किमी पहाड़ी का सफर
बता दें यहां का रास्ता बड़ा ही दुर्गम है। बड़े महादेव मंदिर से पैदल 4 किलोमीटर पहाड़ी पर चलकर श्रद्धालु मंदिर तक पहुंच रहे हैं। मौसम बदलने के कारण हो रही तीखी धूप के चलते यह रास्ता और दुर्गम बन जाता है।
यह है व्यवस्था
होटल हाइलैंड के पास बड़े मैदान में वाहनों के लिए पार्किंग बनाई गई है। पार्किंग लगभग भरी हुई है इससे अंदाजा लगा सकता है हर दिन हजारों श्रद्धालु पचमढ़ी पहुंच रहे हैं। एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी ने बताया कि चौरागढ़ मंदिर से सुबह से दर्शनार्थियों की कतार लगी हुई है। जगह-जगह पुलिस और प्रशासनिक दल यातायात व्यवस्थाओं में लगा हुआ है अब तक मेले में करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के दर्शन की उम्मीद प्रशासन ने जताई है।
एक श्रद्धालु की हो चुकी है मौत
पचमढ़ी महाशिवरात्रि मेले में सोमवार को एक श्रद्धालु की बड़े महादेवमंदिर के पास ह्दयगति रुकने से मौत हो गई। तहसीलदार राजेश बोराशी एवम पचमढ़ी पुलिस ने बताया छिंदवाड़ा निवासी 50 वर्षीय प्रेमकुमार पिता परसराम नामदे की ह्दयगति रुकने से मौत हो गई मर्ग कायम कर विवेचना में लिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो