अब छोटे स्टेशनों पर भी यात्रियों को मिलेगी इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा

अब छोटे स्टेशनों पर भी यात्रियों को मिलेगी इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा
hoshangabad, railway station, wifi, passengers, jabalpur jone

Rahul Saran | Updated: 17 Apr 2019, 08:00:00 AM (IST) Hoshangabad, Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

जबलपुर जोन के सभी स्टेशनों पर लागू करने की तैयारी

 

होशंगाबाद। रेलवे अब छोटे-छोटे स्टेशनों पर भी यात्रियों को इंटरनेट ओर वाई-फाई की सुविधा देने जा रही है।

जबलपुर जोन के सभी छोटे स्टेशनों पर इस सुविधा को चालू करने के लिए रेलवे ने निर्णय ले लिया है। यहां मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर वाई-फाई सिस्टम लगाने की योजना है। जल्द ही इस पर काम शुरू होने वाला है।

२०० स्टेशनों पर फोकस
रेलवे ने अब छोटे स्टेशनों पर भी वाई-फाई की सुविधा शुरू करने का मन बनाया है। इस योजना से जबलपुर जोन के २०० से ज्यादा छोटे स्टेशनों पर फोकस किया जाएगा। यह सभी छोटे स्टेशन बी कैटेगिरी से लेकर एफ कैटेगिरी तक के हैं। जबलपुर जोन में बी कैटेगिरी के १४, डी के ३४, ई के १८५ और एफ के ४७ स्टेशन हैं। सी कैटेगिरी में जोन में एक भी स्टेशन नहीं है। इनमें से उन रेलवे स्टेशनों का चयन करेगी जहां यात्रियों का ट्रैफिक ज्यादा रहता है। पूरे जोन में करीब २४७ स्टेशन हैं जिनमें से करीब ३० से ४० स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू हो चुकी है।

१४०० स्टेशनों पर मौजूद है सुविधा
अभी यह सुविधा १४०० बड़े स्टेशनों पर है। लेकिन अब सभी जोनों के करीबन ४७९१ स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू करने की तैयारी है।

अभी यह है स्पीड
जबलपुर जोन में अभी वाई-फाई की रेंज ५० मीटर सर्किल की है। इसमें पहले ३० मिनट तक ४० एमबीपीएस की स्पीड मिलती है। उसके बाद वह स्पीड ऑटोमैटिक १ एमबीपीएस पर सेट हो जाती है। नए सिस्टम में थोड़ी स्पीड बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है।

किसने क्या कहा
रेलवे ने करीब ४७९१ छोटे स्टेशनों पर फोकस किया है। इन स्टेशनों पर आगामी चरण में वाई-फाई सुविधा दी जाना है। जबलपुर जोन के भी छोटे स्टेशनों को इससे लाभ होगा। जोन के स्टेशनों का चयन वरिष्ठ कार्यालय स्तर पर होगा।

प्रियंका दीक्षित, सीपीआरओ जबलपुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned