script

हाल ए अस्पताल: डॉक्टर्स के रूम में चलते रहे कूलर, यहां वार्ड में गर्मी से बिलखते रहे मासूम

locationहोशंगाबादPublished: May 10, 2018 07:42:19 pm

Submitted by:

poonam soni

मौसम के गर्म तेवर से परेशान मासूम

jila hospital
होशंगाबाद. बिजली विभाग मेंटनेंस के नाम पर शहर में छह-छह घंटे बिजली सप्लाई बंद रहा है। बुधवार को शहर का तापमान 41.३ डिग्री था और जिला अस्पताल की बिजली भी पांच घंटे गुल रही। इस दौरान अस्पताल में पांच जनरेटर चले, लेकिन सिर्फ डाक्टरों को ठंडी हवा के लिए। डाक्टर्स के कक्ष में कूलर और पंखे दोनों चल रहे थे लेकिन मरीजों के लिए पंखे तक नहीं चलाए गए। यहां तक कि जच्चा-बच्चा वार्ड तक में बिजली नहीं थी। जिससे नवजात दूध मुंहे बच्चे गर्मी से बिलखते रहे।

jila hospital
jila hospital
मेंटनेंस के कारण अस्पताल में सुबह १० बजे से दोपहर ३ बजे तक बिजली आपूर्ति ठप रही। अस्पताल प्रबंधन ने पांच जनरेटर भी चलाए लेकिन मरीजों को फायदा नहीं हुआ। सिर्फ सिविल सर्जन कार्यालय, डॉक्टर ड्यूटी रूम, पंजीयन कक्ष, ई टेट और ओपीडी में ही विद्युत सप्लाई की गई। वार्ड और अन्य क्षेत्रों में अंधेरा रहा। इस दिन शहर का अधिकतम ४१.३ डिग्री व न्यूनतम तापमान २५.४ डिग्री रिकॉर्ड किया।
गर्मी से सबसे ज्यादा परेशानी मेटरनिटी वार्ड में प्रसूताओं साथ नवजात शिशुओं को हुई। परिजनों को भी मॉर्डन मेटरनिटी विंग के जिस हिस्से में राहत महसूस हुई वे अपने नवजात शिशुओं को लेकर वहां चले गए।

नैदानिक केन्द्र के भी अधिकतर क्षेत्र में बिजली आपूर्ति नहीं होने से केन्द्र में अधिकतर सेवाएं बंद रही। मरीज परेशान न करें, इस कारण कर्मचारियों ने कमरों में ताला डाल दिया। एक्स-रे व सोनोग्राफी रूम पर तो कर्मचारी ताला डालकर चले गए क्योंकि बिजली नहीं होने से मशीन नहीं चल रही थीं। वहीं लैंब में भी मशीने संचालित नहीं होने से कोई भी जांच नहीं हो पाई।
जोन ०१- ग्वालटोली फ्रीडर
समय : सुबह १० बजे से शाम ४ बजे तक
प्रभावित क्षेत्र : आदमगढ़, बंगाली कालोनी, संजय नगर, सिंधी कालोनी, ग्वालटोली, लश्कर चौक, महिमा नगर, खोजनपुर, सिवनीनाका क्षेत्र।
जोन ०१-आईटीआई फ्रीडर
समय : सुबह १० बजे से शाम ४ बजे तक
प्रभावित क्षेत्र : आईटीआई रोड़, शांति नगर, औद्योगिक क्षेत्र, नारायण नगर, ईशान परिसर, कुलामढ़ी रोड़, तवा कालोनी, बाढï़ पीडि़त कालोनी, हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र।
बिजली बंद हुई है
सभी जनरेटर और बेकअप पहले से ही तैयार रखा गया था। यदि कहीं बिजली सप्लाई बंद हुई है तो उसके पीछे तकनीकी कारण था जिससे सप्लाई प्रॉपर नहीं हो पाई।
डॉ. सुधीर डेहरिया, सिविल सर्जन, जिला अस्पलात

ट्रेंडिंग वीडियो