ठिठुरते हाथों में आए कंबल तो हाथ जोड़ मुंंह से निकली दुआएं

ghanshyam rathor

Publish: Nov, 14 2017 04:17:09 (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
ठिठुरते हाथों में आए कंबल तो हाथ जोड़ मुंंह से निकली दुआएं

पत्रिका हमदर्द अभियान के अंतगर्त लोगों को बांटे कंबल

बैतूल। ठंड में ठिठुरते लोगों को गर्म कपड़े बांटने को लेकर पत्रिका ने हमदर्द अभियान शुरू किया है। पत्रिका के इस अभियान से जुड़कर अध्यापकों ने रविवार रात गरीबों को कंबलों का नि:शुल्क वितरण किया। ंगरीबोंं को कंबल बांटने के लिए सभी अध्यापक रविवार रात में दस बजे शहर में निकले। गरीबों की तलाश कर मौके पर पहुंचकर गरीबों को कंबल वितरण किया।
राज्य अध्यापक संघ के प्रांतीय सचिव नीरज गलफट, बीआरसी भीमपुर दीपक महाले, अध्यापक पंजाबराव गायकवाड़, मनोहर मालवीय, प्रवीण उइके, शीतलचंद्र चौहान, शैलन्द्र बिहारिया ने कारगिल चौक से कंबलों का वितरण शुरू किया। चौक में एटीएम के पास ठंड से ठिठुर ही महिला को कंबल ओढ़ाया। इसके बाद एसपी कार्यालय चौक, लल्ली चौक, कोठीबाजार बस स्टैंड में ठंड से कराह रहे लोगों को कंबल बांटे। स्टेडियम के पास ही एक नि:शक्त को कंबल दिया। उसके पास एक भी कंबल नहीं था। नि:शक्त ने सभी को धन्यवाद दिया।

अस्पताल में भी बांटे कंबल
अस्पताल चौकी में पदस्थ आरक्षक उमकांत मिश्रा ने बताया कि अस्पताल में एक वृद्ध के पास कंबल नहीं हैं तो सभी ने अस्पताल पहुंचकर कंबल का वितरण किया। कंबल वितरण के बाद अध्यापक शैलेन्द्र बिहारिया ने कहा कि पत्रिका का यह अभियान समाजसेवा का बड़ा माध्यम है।
१०.८ डिग्री पर पहुंचा रात का पारा
ठंड के बढ़ते ही न्यूनतम तापमान १०.८ डिग्री के आसपास चल रहा है। सोमवार को तापमान १०.८ डिग्री दर्ज किया। अधिकतम तापमान भी२६.८ डिग्री रिकॉर्ड किया। तापमान के कम होने से सुबह के समय जमकर ठंड पड़ रही है। रात के समय अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है।

पुनर्वास केंद्र में भर्ती बच्चों को बांटे गर्म कपड़े
सोहागपुर. पत्रिका के हमदर्द अभियान से जुड़ते हुए स्थानीय समाजसेवी संस्था युवा शक्ति व एजे क्लब द्वारा सोमवार को शासकीय अस्पताल के पोषण एवं पुनर्वास केंद्र में गर्म व ऊनी वस्त्र वितरित किए। संस्थाओं की ओर से राहुल धौलपुरिया, सौरभ अहिरवार, राहुल सराठे आदि ने बताया कि पत्रिका द्वारा चलाए जा रहे हमदर्द अभियान की अपील ने सभी युवाओं पर असर किया। तथा सभी ने विचार किया कि पोषण एवं पुनर्वास केंद्र में भर्ती किए जाने वाले कुपोषित बच्चे गरीब व वंचित वर्ग से होते हैं। अत: उनके लिए ठंड के मौसम में गर्म वस्त्र दिए जाएं तो यह बच्चों के स्वास्थ्य लाभ के काम आएंगे। इसलिए सोमवार की दोपहर सभी युवाओं ने केंद्र पहुंचकर यहां भर्ती करीब आठ बच्चों के लिए ऊनी वस्त्र प्रदान किए हैें तथा फल भी वितरित किए। संस्थाओं के अनुसार आगामी दिनों में खुले स्थानों पर रहने वाले बेघर लोगों के लिए कंबल वितरण कार्य भी किया जाएगा।
इस दौरान केंद्र डाईटीशियन प्रीति साहू, एएनएम तरुणा सोनिया, केयर टेकर मंजूलता चौरसिया, विनीता यादव व बच्चों की माताएं उपस्थित थीं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned