scriptबैठक में चेंजमेकर्स ने रखी बात : बोले – ऐसा हो हमारा लोकसभा का प्रत्याशी | patrika changemakers first meeting in hoshangabad | Patrika News

बैठक में चेंजमेकर्स ने रखी बात : बोले – ऐसा हो हमारा लोकसभा का प्रत्याशी

locationहोशंगाबादPublished: Mar 17, 2019 09:36:49 pm

Submitted by:

sandeep nayak

हमारा जनप्रतिनिधि साफ और स्वच्छ छवि का हो एवं विकास को प्राथमिकता दे

patrika changemakers first meeting in hoshangabad

बैठक में चेंजमेकर्स ने रखी बात : बोले – ऐसा हो हमारा लोकसभा का प्रत्याशी

होशंगाबाद। राजनीति में स्वच्छ छवि के लोगों को आगे लाने के लिए शुरूहुई पत्रिका समूह की चेंजमेकर मुहिम के अंतगर्त रविवार को बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें चेंजमेकर्स, वॉलंटियर्स के साथ शहरवासियों ने मिलकर चुनावी मुद्दों के साथ लोकसभा क्षेत्र का हाल, क्षेत्र के मुद्दे, उम्मीदवार और चुनाव से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। जिसमें समाजसेवी, अधिवक्ता, शिक्षाविद्, सामाजिक संगठनों से जुडे़ लोग शामिल हुए। सभी ने क्षेत्र के विकास, युवाओं को रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, नर्मदा जल प्रदूषित सहित कई मुद्दों पर अपनी राय रखी।

हायर एजूकेशन में कुछ सुधार हुआ है। ऑन लाइन कोचिंग भी शुरू हो गई हैं। शहर में मेडिकल कॉलेज अभी नहीं है, मेडिकल कॉलेज खुले तो यहां कई फैक्लटी आएंगी, लोगों को अच्छा इलाज मिलेगा।
आलोक राजपूत, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन जिलाध्यक्ष

एडीजे कोर्ट 18 एकड़ का ग्राउंड है, वहां उनता काम नहीं है, रेलवे के छोटे से छोटे काम के लिए भी भोपाल जाना पड़ता है। रेलवे के लिए यहां किसी की नियुक्ति हो तो लाभकारी होगी।
प्रदीप चौबे, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष

इस बार के लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा देश की सुरक्षा से जुड़ा है। वर्तमान सरकार देश की सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर है।
स्काइ ब्लू हाफ शर्ट

नर्मदा में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए अभी तक कोई ठोस पहल नहीं की गई है। घाटों को रंग-रोगन से सजाया जाता है, सफाई की जाती है, लेकिन जो नाले वर्षों से नर्मदा जल को प्रदूषित कर रहे हैं उन्हें रोकने कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता है। फिल्टर कर नाले नर्मदा में मिलाए जा रहे हैं। इससे समस्या का हल नहीं हो रहा है।
कई प्रोजेक्ट शुरू हो जाते हैं, लेकिन पूरा एक भी नहीं होता है।
अमित गुप्ता, अधिवक्ता संघ, समाजसेवी

– हमारा जनप्रतिनिधि एेसा होना चाहिए जो परिवार वाद से दूर हो, क्षेत्र के विकास को प्राथमिकता दे, युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए गंभीरता से प्रयास करे। छोटे-छोटे उद्योग धंधे स्थापित कर युवाओं को रोजगार प्रदान किया जा रहा है, लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई प्रयास नहीं हुए हैं।
प्रणीत चंद्रवंशी कॉन्टेटर,
– हमारा जनप्रतिनिधि साफ और स्वच्छ छवि का होना चाहिए। नेता सभी के लिए होता है। नाम की बजाय उसके काम को देखना चाहिए। वह विकास कार्य करने वाला होना चाहिए। शिक्षा, स्वास्थ्य, युवाओं को रोजगार सभी क्षेत्र का विकास होगा तो अपने आप देश का विकास होता।
– बलवंत यादव, एडवोकेट
– राजनीति पर परिवारवाद पर हावी नहीं होना चाहिए। आज कोई नेता बन जाता है तो सबसे पहले वह अपने परिवार के बारे में सोचता है। जनप्रतिनिधि को परिवार की बजाय विकास के बारे में सोचना चाहिए। क्षेत्र में नए उद्योग-धंधे खुलना चाहिए जिससे अधिक-से अधिक युवा रोजगार से जुड़ सकें।
– अखिलेश निगम, कायस्थ समाज राष्ट्रीय सचिव
– महिलाओं के लिए पिछले कुछ वर्षों में काफी कार्य हुआ है, महिला बाल विकास में काफी योजनाएं महिलाओं के लिए हैं। राजनीति में भी महिलाओं को ५० प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है। पहल की अपेक्षा राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। शिक्षा में बेटी बचाव बेटी बढ़ाओ नियमित से बालिकाओं को शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
सीमा तिवारी, समाजसेवी

– हमारा जन प्रतिनिधि एेसा होना चाहिए क्षेत्रीय विकास कार्यों को प्राथमिका दे। युवाओं को रोजगार मिले इसके लिए बड़े प्लांट की जरूरत है। साथ ही मेडिकल कॉलेज नहीं है मेडिकल की पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों को बाहर जाता पढ़ता है। मेडिकल कॉलेज खुलने से स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार होगा। पढ़कर निकलने वाले युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।
– वीरेंद्र बाबलू यादव, आरटीआई कार्यकर्ता

– वर्तमान में जो सरकार है जहां तक मेरा मानना है उसने सामाजिक सुरक्षा को अधिक फोकस किया है और जिसके लिए यह किया गया है वह कहीं न कहीं इसका लाभ लेने से वंचित हैं। सामाजिक पेंशन कई गुना बढ़ा दी, लोगों को १२ और ३३० रुपए में बीमा सुरक्षा दी, लेकिन जागरुकता की कमी से लोग इसका पूरी तरह लाभ नहीं ले पा रहे हैं। हमारे युवा को सरकार नौकरी की दरकार है। हम एेसा जॉब चाहते हैं जो भविष्य की सुरक्षा प्रदान करे।
रविशंकर, राजपूत, प्रदेश संगठन मंत्री
– हम लोग चुनाव के माहौल में ढलकर अपना जनप्रतिधि चुन लेते हैं यही कारण कि चाहे वह किसान की समस्या हो या अन्य जहां की तहां बनी रहती है। हमारी मूल समस्या क्या हैं। हमारा जनप्रतिधि कैसा है और कौन हमारी समस्याएं हल कर सकता है इस पर अच्छी तरह से विचार करना चाहिए। मतदाताओं को जागरूक होना चाहिए। उन्हें अपने विवेक से सोच विचार कर अपना जनप्रतिधि चुनना चाहिए।
सुनील यादव, समाजसेवी
– हमारा जन प्रतिनिधि एेसा होना चाहिए जो युवाओं के बारे में अधिक से अधिक विचार करें। पहले तो युवा के कोचिंग के लिए बाहर पढऩे जाते हैं। यहां तो वह अच्छा जॉब मिलने से यहां से पलायन कर जाते हैं या फिर बेरोजकार धूमते हैँ। यहां फेक्टियां खुलनी चाहिए जिससे युवाओं का रोजगार मिले।
– कपिल यादव समाजसेवी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो