scriptसाढ़े आठ करोड़ से बदलेगी पिपरिया पीजी कॉलेज की शैक्षणिक तस्वीर | Picture of Pipariya PG College will be changed from 8 crore | Patrika News

साढ़े आठ करोड़ से बदलेगी पिपरिया पीजी कॉलेज की शैक्षणिक तस्वीर

locationहोशंगाबादPublished: Jun 08, 2018 11:50:35 pm

Submitted by:

govind chouhan

नेक टीम के सर्वे में कॉलेज को बी प्लस ग्रेड मिलने के बाद खुली विकास की राह

patrika

साढ़े आठ करोड़ से बदलेगी पिपरिया पीजी कॉलेज की शैक्षणिक तस्वीर

पिपरिया. आगामी कुछ समय में स्थानीय पीजी कॉलेज तस्वीर बदली सी नजर आएगी। लगभग साढ़े आठ करोड़ की राशि से कॉलेज में शिक्षा और शैक्षणिक स्वरूप बदला जाएगा। शिक्षा, शिक्षण और खेलों सहित विभिन्न गतिविधियों को कॉलेज में बढ़ावा देने प्रबंधन ने साढ़े छह करोड़ की डीपीआर वल्र्ड बैंक से लोन के लिए भेजी गई उसे स्वीकृत कर लिया गया है। वहीं रूसा ने भी कॉलेज को दो करोड़ अनुदान राशि देने के लिए चयनित किया है। नेक टीम के सर्वे में कॉलेज को बी प्लस केटेगरी मिली है जिसके तहत यह अनुदान और लोन कॉलेज विकास के लिए मिलेगा।

वाटर हार्वेस्टिंग और सोलर पैनल लगेंगे
कॉलेज में तीन स्मॉर्ट क्लास रूम बनेंगे, रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगेगा एवं बिजली के लिए सोलर पैनल लगेंगे ताकि कॉलेज आने वाले समय में बिजली संकट से मुक्त रहे। शैक्षणिक टूर के लिए सभी संकाय में फंड्स उपलब्ध रहेगा ताकि छात्र-छात्राएं विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर अपना ज्ञान कौशल उन्नत कर सके।

जिम्नेजियम और भाषा ज्ञान लैब बनेगी
वल्र्ड बैंक से मिलने वाली लोन राशि से जिम्नेजियम हॉल तैयार होगा सभी खेलों की दक्ष कोचिंग का प्रबंध होगा। छात्र-छात्राओं के लिए भाषा ज्ञान लैब तैयार होगी इसमें हिंदी अंग्रेजी भाषा का शुद्ध उच्चारण करने ऑडियो, वीडियो से प्रशिक्षित किया जाएगा। इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार होगा नवीन निर्माण नहीं होगा भवन लैब का अपग्रेडेशन होगा साथ ही सभी संकाय की लैब समस्त उपकरणों से लैस की जाएंगी।
नि:शुल्क कोचिंग सुविधा मिलेगी
भौतिक शास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. रवि उपाध्याय ने वल्र्ड बैंक को भेजी डीपीआर में कॉलेज छात्र-छात्राओं के लिए विषय विशेष की नि:शुल्क कोचिंग, स्वरोजगार कोचिंग, व्यावसायिक कोचिंग प्रारंभ होगी। कॉलेज छात्र-छात्राएं देश की सर्वोत्कृष्ट आइएएस कॉम्पटीशन की तैयारी कर सके इसका प्रबंध कॉलेज में नि:शुल्क रहेगा। कॉलेज शिक्षकों का शैक्षणिक स्तर सुधारने विशेष प्रशिक्षण चलेंगे ताकि वे छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षण दे सकें ताकि रिजल्ट बेहतर हो।

तीन फीसदी करना होगा इम्पू्रवमेंट
डॉ. रवि उपाध्याय ने बताया कि नवीन निर्माण का उल्लेख डीपीआर में नहीं है सिर्फ शैक्षणिक, खेल, कोचिंग एवं अन्य गतिविधियों का उल्लेख किया गया है यही वजह है कि वल्र्ड बैंक ने डीपीआर को स्वीकृत कर इसे निरंतर रखने हर साल तीन फीसदी इम्पू्रवमेंट हर क्षेत्र में परिणामों के जरिए प्रस्तुत करना होगा।
इनका कहना है…
वल्र्ड बैंक से कॉलेज की शैक्षणिक गतिविधियों को उन्नत करने साढे छह करोड लोन एवं रूसा ने कॉलेज को दो करोड़ की राशि देने चयनित किया है। राशि जारी होने पर कॉलेज में विभिन्न भवनों के एक्सटेंशन, लैब अपग्रेडशन, नि:शुल्क शैक्षणिक, व्यवसायिक कोचिंग सुविधा प्रारंभ होगी।
– केडब्लू शाह, प्राचार्य पीजी कॉलेज पिपरिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो