scriptयहां पर नौ करोड़ की नलजल योजना अधर में, पंचायतों में जलसंकट | piprya latest news in hindi | Patrika News

यहां पर नौ करोड़ की नलजल योजना अधर में, पंचायतों में जलसंकट

locationहोशंगाबादPublished: Mar 21, 2019 12:58:16 pm

Submitted by:

sandeep nayak

जल स्तर गिरने से बीजनबाड़ा ग्राम पंचायत सर्वाधिक प्रभावित

piprya latest news in hindi

यहां पर नौ करोड़ की नलजल योजना अधर में, पंचायतों में जलसंकट

शकील नियाजी/पिपरिया। जिले के पिपरिया-बनखेड़ी ब्लॉक में पीएचई विभाग की स्वीकृत आधा दर्जन मुख्यमंत्री नलजल योजनाओं की अनुबंध अवधि बीत चुकी है लेकिन ग्रामीणों को पेयजल नसीब नहीं हो पाया है। जल स्तर गिरने से बीजनबाड़ा ग्राम पंचायत सर्वाधिक प्रभावित है यहां शासन ने दो नल-जल योजनाएं स्वीकृत की है इसे जनवरी १९ में पूर्ण कर घर-घर पानी सप्लाई प्रारंभ किया जाना था। लेकिन अब तक पेयजल टंकियां ही नहीं बन पाई हैं। निर्माण कार्य की सुस्ती व लापरवाही से शासन की महत्वाकांक्षी योजनाएं अधर में हैं जिसके चलते हजारों लोग पेयजल के लिए परेशान हो रहे हैं।
लगभग छह हजार जनसंख्या वाली बीजनबाड़ा ग्राम पंचायत में दोनों ब्लॉक में सर्वाधिक पेयजल संकट है। यहां १३०-१५० फीट तक पानी जमीन में उतर गया है। सरकारी हैंडपंप निजी बोर यहां असफल हो चुके हैं। इसे देखते हुए शासन ने यहां एक के स्थान पर दो योजनाएं २ करोड़ ५७ लाख से स्वीकृत की है। योजना का अनुबंध १६ जून २०१६ में होने के बाद छह माह में कार्य पूर्ण करना था। अनुबंध अवधि बीतने के बाद भी दोनों पेयजल टंकिया अधूरी है पाइप लाइन तक पूरी नहीं बिछ पाई है। गर्मी में यहां पानी की त्राहि- त्राहि मचेगी इससे इंकार नहीं किया जा सकता।
रामनगर कॉलोनी में पाइप लाइन के लिए खोदे गए गड्ढों में रोजाना बच्चे गिरकर घायल हो रहे हैं इस तरफ भी किसी का ध्यान नही है। अनुबंध के तहत वर्षाकाल छोड़ कर दिसंबर 18 जनवरी 19 में पूर्ण कर घर-घर पानी सप्लाई प्रारंभ कर देना था। ग्रामीणों को पानी तो नहीं मिला उल्टे प्रतिबंध के कारण वे निजी बोर तक नहीं करवा पा रहे है। महज बनखेड़ी ब्लॉक की दो गा्रम पंचायतों में अनुबंध अवधि के तहत काम पूर्ण हो पाया है जबकि छह ग्राम पंचायतों में पेयजल टंकियां, पाइप लाइन कार्य अधूरा पड़ा है।
यह है ग्राम पंचायतों की स्थिति
पिपरिया ब्लॉक
राईखेड़ी ग्राम पंचायत योजना लागत 01 करोड़ ,पाइप लाइन 2800 मीटर पाइप लाइन बिछना 100 मीटर बिछना बाकी,
पचलावरा ग्राम पंचायत- योजना लागत 01 करोड़ 58 लाख, पाइप लाइन अधूरी, पेयजल टंकी अधूरी
माथनी ग्राम – योजना लागत 01 करोड़ 13 लाख 3000 मीटर पाइप लाइन में से बिछी 1800 मीटर,पेयजल टंकी अधूरी
बनखेड़ी ब्लॉक
पलिया पिपरिया- योजना लागत 01 करोड़ 32 लाख, अनुबंध अवधि निकली योजना अधूरी
मछेराकला – योजना लागत 01 करोड़ ४१ लाख 6300, पाइप लाइन बिछी अब तक 2500 मीटर, 45 कनेक्शन हुए 50 फीसदी निर्माण प्रोग्रेस
अन्हाई- लागत 90 लाख, कार्य पूर्ण योजना चालू, डूमर – लागत 92 लाख, योजना चालू

क्या है योजना का उददेश्य
ग्राम पंचायत में स्वीकृत नलजल योजना के तहत ठेकेदार को ग्राम में पेयजल टंकी निर्माण, संपवेल, मोटर पंप, बिजली कनेक्शन डीपी सहित, पाइप लाइन, उपभोक्ता के घर कनेक्शन स्टील टोटी के साथ लगाना है। योजना का कियान्वयन दो साल तक निर्माण एजेंसी करेगी। योजना व्यवस्थित संचालित रखते हुए ग्राम पंचायत को दो साल बाद हस्तांतरित होगी। ग्राम पंचायत नामिनल शुल्क उपभोक्ता से लेकर आगे पेयजल योजना का संचालन करेगी।
&अनुबंध अवधि समाप्त हो गई है कुछ समस्याओं के आने से कार्य में विलंब हुआ है। ठेकेदार को अल्टीमेटम देंगे, अधिकांश योजनाओं को १५ दिन की अवधि में प्रारंभ कराया जाएगा। टंकी निर्माण कार्य पूर्ण होने तक डायरेक्ट पंप से पेयजल सप्लाई जल्द प्रारंभ होगी।
-केजी माहेश्वरी, प्रभारी एसडीओ पीएचई
&योजनाओं का काम शीघ्र पूर्ण करने ठेकेदार और एसडीओ पीएचई को निर्देशित करेंगे। कोई बहाना नहीं चलेगा। टंकी अधूरी है तो टयूबवेल से पानी सप्लाई एक हफ्ते में चालू कराएंगे।
आदित्य कुमार रिछारिया,एसडीएम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो